आनंद : महिला सशक्तिकरण का जीवंत उदाहरण हैं अल्पा पटेल, समाज के लिए करती हैं बहुत काम

आनंद : महिला सशक्तिकरण का जीवंत उदाहरण हैं अल्पा पटेल, समाज के लिए करती हैं बहुत काम

अल्पाबेन पटेल का सबसे प्रशंसनीय कार्य लावारिस लाश का अंतिम संस्कार, अब तक चार सौ लाशों का अंतिम संस्कार कर चुकी है

मध्य गुजरात के आणंद जिले के बोरसाद तालुका की ग्रामीण महिला आणंद में नव गुजरात स्त्री अधिकार संघ नामक एक स्वैच्छिक संगठन चलाती है। ये संस्था महिला के सामाजिक जीवन के विकास में मदद करता है। ये संस्था विधवाएं महिलाओं को अपने पैरों पर खड़ा होने में भी मदद करती हैं। वहीं विवाहित महिला के समाज में पति और परिवार के साथ मनमुटाव भी दोनों पक्षों को आमने-सामने परामर्श कर सुलह कराने का प्रयास करता है। इस संगठन की अध्यक्ष अल्पाबेन पटेल का सबसे प्रशंसनीय कार्य लावारिस लाश का अंतिम संस्कार करना है।
आपको बता दें कि अल्पा पटेल महिला सशक्तिकरण का एक उत्कृष्ट उदाहरण हैं। जहां महिलाएं आमतौर पर श्मशान में जाने से डरती हैं, वहीं भाद्रन के 6 गांव पाटीदार समाज की बेटी और नौ गुजरात महिला अधिकार संघ की अध्यक्ष अल्पा पटेल पिछले कुछ समय से अंतिम संस्कार कर रही हैं। अल्पा पटेल अब तक करीब 400 लावारिश शवों का अंतिम संस्कार कर चुकी हैं।
अल्पा पटेल को उनके काम के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने तब सराहा था जब वह गुजरात के सीएम थे। वहीं, पूर्व मुख्यमंत्री विजय रूपाणी, वर्तमान मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल और गुजरात के राज्यपाल आचार्य देवव्रतजी ने अल्पा पटेल को बधाई दी है।
अल्पा पटेल को हाल ही में दिवा मैगज़ीन द्वारा उनके काम के लिए एशिया की शीर्ष 30 महिलाओं में से एक नामित किया गया था। अल्पा पटेल का यह संवेदनशील कार्य वास्तव में अन्य महिलाओं और भविष्य के समाज सेवा संगठनों के लिए प्रेरणादायक है।