जानिए क्या रहेगा इस साल गुजरात में बारिश का हाल

जानिए क्या रहेगा इस साल गुजरात में बारिश का हाल

भारतीय मौसम विभाग के ताजा पूर्वानुमान के मुताबिक इस साल का मानसून काफी अच्छा रहेगा

बारिश का इंतजार कर रहे किसानों के लिए अच्छी खबर है।  भारतीय मौसम विभाग के ताजा पूर्वानुमान के मुताबिक इस साल का मानसून काफी अच्छा रहेगा। मौसम विभाग के मुताबिक गुजरात में मानसून जून के मध्य में दस्तक देगा।  गौरतलब है कि केरल में मानसून की शुरुआत 29 मई से हो चुकी है।  गुजरात मानसून बारिश केरल में बारिश के लगभग 15 दिन बाद होती है।
आपको बता दें कि अहमदाबाद मौसम विज्ञान विभाग की निदेशक मनोरमा मोहंती के मुताबिक इस साल देश में अच्छी बारिश की उम्मीद है। इस साल देश में औसतन 103 फीसदी बारिश होगी। इसके अलावा, गुजरात में जून के महीने में मानसून दस्तक देगा। जून के महीने में राज्य के कई हिस्सों में बारिश होगी। मौसम विभाग के मुताबिक इस साल राज्य में अच्छी बारिश होगी। वहीं, मौसम विभाग ने भी एक और दो जून को राज्य में लू चलने का अनुमान जताया है। गुजरात में मानसून के मौसम को लेकर मौसम विज्ञानी अंबालाल पटेल ने भविष्यवाणी की है कि राज्य में 10 जून तक बारिश होगी।  14 और 15 जून के आसपास अच्छी बारिश होगी। जुलाई और अगस्त की शुरुआत में भी बारिश अच्छी होगी, जबकि सितंबर में थोड़ी कम बारिश होगी।
यदि हम गुजरात में पिछले पांच वर्षों के वर्षा के आंकड़ों की जांच करें, तो राज्य में पांच में से तीन वर्षों के दौरान औसत से अधिक वर्षा हुई है। जबकि दो साल में औसत से कम बारिश हुई है।
Tags: Gujarat