अनोखी बात : गुजरात का एक ऐसा गाँव, जिसका पड़ोसी महाराष्ट्र में रहता हैं, पढ़ाई के लिए महाराष्ट्र जाते हैं गुजरात के बच्चे

अनोखी बात : गुजरात का एक ऐसा गाँव, जिसका पड़ोसी महाराष्ट्र में रहता हैं, पढ़ाई के लिए महाराष्ट्र जाते हैं गुजरात के बच्चे

एक घर गुजरात की सीमा पर और दूसरा घर महाराष्ट्र की सीमा पर, एक के पास गुजरात का और एक के पास महाराष्ट्र का आधार कार्ड

गुजरात की स्थापना 1 मई 1960 को हुई थी। उसी दिन गुजरात के साथ-साथ महाराष्ट्र को एक अन्य राज्य को भी एक अलग राज्य के रूप में स्थापित किया गया था। अतः यह कहा जा सकता है कि स्थापना की दृष्टि से गुजरात और महाराष्ट्र का घनिष्ठ सम्बन्ध है। इस राज्य के बंटवारे को करीब 62 साल बीत चुके हैं। हालांकि गुजरात और महाराष्ट्र की सीमा पर अभी भी एक ऐसा गांव है जहां दोनों राज्यों का मिलन देखा जा सकता है।
आपको बता दें कि गुजरात में उमरगाम के 33 से अधिक घर महाराष्ट्र राज्य की सीमा में स्थित हैं। तो महाराष्ट्र के घर गुजरात में मिलते हैं। यहां एक घर में गुजराती रहते हैं, दूसरे पड़ोस में महाराष्ट्रीयन रहते हैं। गुजरात के छेवाड़ा में उमरगाम तालुका का आखिरी गांव गौड़ा की सीमा से महाराष्ट्र राज्य से जुड़ा है। इसकी सीमा महाराष्ट्र के तलासरी तालुका के जय गांव से जुड़ी हुई है। गुजरात के गौड़ा में कुछ घर महाराष्ट्र की सीमा पर स्थित हैं। जबकि महाराष्ट्र में कुछ घर गुजरात की सीमा पर स्थित हैं। उमरगाम के गोवाड़ा गांव की आबादी करीब 3500 है। जबकि जैन आबादी 3000 है।
यहां एक घर गुजरात की सीमा पर और दूसरा घर महाराष्ट्र की सीमा पर है। चूंकि वे अलग-अलग राज्यों में रहते हैं, इसलिए एक के पास गुजरात का और एक के पास महाराष्ट्र का आधार कार्ड है। इस सीमा के आसपास रहने वाले दोनों घरों को अलग-अलग राज्यों से पानी मिलता है। सीमा के बावजूद गुजरात और महाराष्ट्र के लोग एक-दूसरे की सीमाओं में शांति से रह रहे हैं। वे न केवल एक साथ रहते हैं बल्कि स्कूल, कॉलेज, स्वास्थ्य, पेयजल और अन्य सुविधाओं में भी आराम से रहते हैं। चूंकि दोनों गांवों के लोग एक-दूसरे पर निर्भर हैं, इसलिए सीधा लेन-देन देखने को मिल रहा है। अभी तक सीमा पर कोई विवाद नहीं हुआ है। वे किसी विवाद के बजाय एक-दूसरे के काम आ कर अपना जीवन व्यतीत कर रहे हैं।
गौरतलब है कि ड्रोन से ली गई इनसेट तस्वीर में इन घरों की सिर्फ एक लाइन गुजरात में है जबकि बाकी सभी घर महाराष्ट्र में हैं। यहाँ लोग स्वास्थ्य समस्याओं के लिए महाराष्ट्र जाना पसंद करते हैं। महाराष्ट्र में शिक्षा अच्छी है, इसलिए गुजरात के गोवाड़ा गांव के बच्चे शिक्षा प्राप्त करने के लिए महाराष्ट्र जाते हैं। गुजरात और महाराष्ट्र की सीमाओं के बीच स्थित नए शहर गौड़ा में रहने वाले लोग गुजराती, मराठी और मंगला भाषा का उपयोग करते हैं।