मोरबी : पीएम मोदी करेंगे भगवान हनुमान की 108 फिट ऊंची भव्य प्रतिमा का अनावरण, जानें क्या है खास बात

मोरबी : पीएम मोदी करेंगे भगवान हनुमान की 108 फिट ऊंची भव्य प्रतिमा का अनावरण, जानें क्या है खास बात

हनुमान जयंती के अवसर पर, प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से गुजरात के मोरबी में भगवान हनुमान की 108 फीट की मूर्ति का अनावरण किया। मूर्ति के अनावरण के मौके पर पीएम मोदी ने कहा, "हम वर्षों से शिमला में ऐसी ही भव्य हनुमान प्रतिमा देख रहे हैं। दूसरी आज मोरबी में स्थापित की गई है। आने वाले समय में रामेश्वरम और पश्चिम बंगाल में दो और प्रतिमाएं स्थापित की जाएंगी।"
यह मूर्ति 'हनुमानजी चार धाम' परियोजना के तहत देश भर में चार दिशाओं में बन रही चार मूर्तियों में से दूसरी है। पश्चिम में मोरबी में बापू केशवानंद जी के आश्रम में मूर्ति स्थापित की गई है। इस बारे में बात करते हुये पीएमओ ने बताया कि श्रृंखला की पहली प्रतिमा उत्तर में हिमाचल प्रदेश के शिमला में 2010 में स्थापित की गई थी। इसके अलावा दक्षिण में रामेश्वरम में तीसरी प्रतिमा पर काम शुरू हो गया है।  

प्रधानमंत्री ने आगे बात करते हुये कहा कि "राम कथा देश के विभिन्न हिस्सों में भी आयोजित की जाती है। कोई भी भाषा या बोली हो, राम कथा की भावना सभी को एकजुट करती है। भगवान की भक्ति के साथ एकजुट करती है। यह भारतीय आस्था, हमारी आध्यात्मिकता, हमारी संस्कृति और हमारी संस्कृति की ताकत है।”पीएम मोदी ने कहा। "जब बुराई पर अच्छाई की स्थापना की बात आई तो भगवान राम ने सक्षम होते हुए भी सबको साथ लेकर चलने, समाज के हर वर्ग के लोगों को जोड़ने का काम पूरा किया। यही सबका प्रयास है।" उन्होंने आगे जोड़ा। हनुमान जयंती का त्योहार भगवान हनुमान के भक्तों द्वारा हिंदू भगवान की जयंती को चिह्नित करने के लिए मनाया जाता है।