आखिर नींबू क्यों महंगा होता जा रहा है?, आपको यह कारण जानना होगा

आखिर नींबू क्यों महंगा होता जा रहा है?, आपको यह कारण जानना होगा

राज्य भर में नींबू की कीमतों में काफी इजाफा देखने मिल रहा है। कुछ दिनों पहले 40 रुपये किलो मिलने वाले नींबू की कीमत आज लगभग 10 गुना तक बढ़ गए है। नींबू की आज की कीमत तकरीबन 400 रुपये किलो है। गर्मी में वैसे भी नींबू की कीमत बढ़ जाती है। हालांकि इतने अधिक कीमत बढ़ जाने के पीछे कई कारण जिम्मेदार है। इनमें सबसे बड़ा कारण है राज्य में आया ताऊते चक्रवात।
जी हाँ, ताऊते चक्रवात के कारण नींबू के औसतन उत्पादन में 40 प्रतिशत की कमी हो गई। ऐसे में नींबू की सप्लाय के मुक़ाबले उसकी मांग काफी अधिक हो रही थी। ऐसे में नींबू की कीमतों में तेजी से इजाफा होने लगा। हालांकि राहत की बात यह है की आने वाले दिनों में अन्य राज्यों में से आने वाले स्टॉक के चलते नींबू की कीमतों में कमी देखने मिल सकती है। 
गर्मियों के मौसम में तपती गर्मी से राहत के लिए नींबू का इस्तेमाल कई तरीकों से होता है। नींबू विटामिन सी का बड़ा स्रोत होता है। नींबू शरीर को हाइड्रेटेड रखने के साथ ही पाचन क्रिया को भी दुरुस्त रखता है। विटमिन सी से भरपूर नींबू का रस पीने से हृदय रोग होने का खतरा और दिल का दौरा पड़ने की संभावना कम हो जाती है। अगर आपका ब्लड प्रेशर बहुत ज्यादा है तब भी नींबू का रस आपके लिए फायदेमंद है। नींबू के रस में लिम्फेटिक प्रक्रिया को बढ़ाने का गुण होता है जो इम्यूनिटी को बढ़ाता है। ऐसे में हॉलसेल व्यापारियों के कहे अनुसार यदि आने वाले समय में नींबू की कीमतों में कमी आए तो ही आम आदमी के लिए कुछ राहत मिल सकेगी।