अहमदाबाद : गृहमंत्री अमित शाह ने किया ऑडियोलोजी एंड स्पीच लेंग्वेज कॉलेज का उद्घाटन, नि:शुल्क पेरामेडिकल कोर्स कर सकेंगे छात्र

अहमदाबाद : गृहमंत्री अमित शाह ने किया ऑडियोलोजी एंड स्पीच लेंग्वेज कॉलेज का उद्घाटन, नि:शुल्क पेरामेडिकल कोर्स कर सकेंगे छात्र

हर साल 20 छात्रों को मिलेगा एडमिशन, 12वीं साइंस के बाद किया जा सकेगा कोर्स

केन्द्रीय गृह और सहकार मंत्री तथा गांधीनगर लोकसभा सांसद अमितशाह द्वारा अहमदाबाद स्थित सोला सिवाइल अस्पताल में गुजरात की सर्वप्रथम ओडियोलोजी स्पीच लेंग्वेज कॉलेज तथा आहार केंद्र का लोकार्पण किया गया था। गुजरात के एक दिन की यात्रा पर आए केन्द्रीय मंत्री ने राज्य के मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल, आरोग्य मंत्री ऋषिकेश पटेल की मौजूदगी में इन सभी सुविधाओं को लोगों के लिए खोला था। इस तरह के कॉलेज का प्रारंभ करने वाला गुजरात देश में पांचवा राज्य बन गया है। 

यह पेरामेडिकल कोर्स 12वीं के बाद शुरू किया जा सकेगा। जिसमें तीन साल के कोर्स के बाद एक साल की इंटर्नशिप करनी होगी। कोर्स में हर साल 20 छात्रों को पढ़ाई करने का मौका मिलेगा। कोर्स के तहत छात्रों को बच्चों में जन्म से होने वाले बहरेपन, चेतातंत्र के कारण बोलने, सुनने और भूलने की तकलीफ, पक्षाघात या पेरालिसिस तथा सेरेब्रल स्ट्रोक से पीड़ित मरीजों का इलाज कम्प्युटराइज्ड तरीके से बिलकुल सरल और सटीक तरीके से किया जा सकेगा।
गृहमंत्री द्वारा ऑडियोलोजी लेंग्वेज कोर्स के अलावा सोला सिविल अस्पताल के ब्लॉक सी के सामने शुरू किए गए आहार केंद्र का भी लोकार्पण किया गया था। जिसमें अस्पताल में भर्ती मरीजों के रिश्तेदारों को सुबह 9 से दोपहर 1 बजे तक नि:शुल्क भोजन प्रदान किया जाएगा।