गुजरात : 2023 से 6 साल पूरे करने पर ही बच्चे को पहली कक्षा में दाखिला मिलेगा

गुजरात  : 2023 से 6 साल पूरे करने पर ही बच्चे को पहली कक्षा में दाखिला मिलेगा

यदि बच्चे ने 1 जून 2023 को छह साल पूरे नहीं किए हैं, तो बच्चे को फिर से प्री-प्राइमरी में पढ़ना होगा

गुजरात सरकार के शिक्षा विभाग द्वारा 2020 में अधिसूचना जारी कर जून 2023 से छह साल पूरे करने के बाद ही कक्षा 1 में प्रवेश का नियम बनाया गया है। हालांकि कई स्कूल-माता-पिता अभी भी इसके बारे में अनजान हैं। ऐसे में प्राथमिक शिक्षा निदेशक ने सभी डीईओ-डीपीओ को एक सर्कुलर जारी कर अभिभावकों-स्कूलों को सूचित करने का निर्देश दिया है।
आपको बता दें कि प्राथमिक शिक्षा निदेशालय के परिपत्र के अनुसार इस नियम का इस प्रकार प्रचार करना है जिससे जिला स्तर से अभिभावकों-विद्यालयों तक पर्याप्त सूचना पहुंचे। डीईओ-डीपीओ को इस नए नियम के बारे में प्राथमिक विद्यालयों को तुरंत सूचित करने का निर्देश दिया गया है। नए नियमों के मुताबिक अभिभावक को नर्सरी, जूनियर या सीनियर केजी समेत प्री-प्राइमरी में बच्चे को इस तरह से दाखिल करना होगा कि जून 2023 में बच्चे को छह साल पूरे होने पर ही पहले ही कक्षा में प्रवेश मिल सके।
बता दें कि यदि बच्चे ने 1 जून 2023 को छह साल पूरे नहीं किए हैं, तो बच्चे को फिर से प्री-प्राइमरी में पढ़ना होगा और छह साल पूरे होने पर ही कक्षा 1 में प्रवेश मिलेगा। सरकार की अधिसूचना के अनुसार ऐसा बच्चा होगा प्राथमिक विद्यालय में सामान्यत: कक्षा 1 में प्रवेश नहीं दिया जायेगा।