मुंबई का युवक समंदर में 30 किलोमीटर का अंतर काटकर पहुंचा सोमनाथ महादेव मंदिर

मुंबई का युवक समंदर में 30 किलोमीटर का अंतर काटकर पहुंचा सोमनाथ महादेव मंदिर

सोमनाथ महादेव मंदिर में महादेव के दर्शन करने के लिए लोग अलग-अलग मानता लेकर आते हैं। कोई पैदल ही महादेव के दर्शन के लिए आता है तो कोई झुककर महादेव को प्रणाम करता है। लेकिन मुंबई के मछुआरे कोली समाज के मैराथन ओपन वाटर तैराक प्रभात राजू, जो की तैराकी के क्षेत्र में कई सिद्धियाँ हासिल कर चुके है, उन्होंने एक अनोखा ही साहस कर दिखाया। प्रभात राजू कोली ने समुद्र मार्ग से सोमनाथ आकर महादेव के दर्शन करने का अपने पिता का सपना पूर्ण कर दिखाया है। 
सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार, प्रभात कोली ने सुबह 5 बजे गिर सोमनाथ जिले के सूत्रपाड़ा के धामलेज बंदरगाह से समुद्र में छलांग लगाई और 30 किलोमीटर का अंतर तय करते हुये सोमनाथ चोपाटी तक पहुंचे। उनके साथ आए एक अन्य युवक निहार पाटिल ने 21 किमी की दूरी तय की और सोमनाथ पहुंचे। सांसद राजेश चुडासमा ने भिड़िया कोली समाज और जगदीश फोफंडी, लखम भेंसला और वेरावल खरवा समाज के नेताओं के साथ प्रभात का हार फूल से सम्मान किया गया।
जूनागढ़ के लोकसभा सांसद राजेश चुडासमा ने कहा कि आज सुबह सोमनाथ चोपाती अपने पिता के सपने को पूरा करने के लिए 5 घंटे में 30 किमी समुद्री यात्रा पूरी कर प्रभात राजु सोमनाथ चोपाटी पहुंचे थे। बता दें कि अब तक तैराक प्रभात राजू को वर्ल्ड ओपन वाटर स्विमिंग एसोसिएशन कैलिफोर्निया, यूएसए द्वारा सम्मानित किया गया है। इसके अलावा उन्होंने दक्षिण अफ्रीका के केप टाउन में 6 प्रमुख आयोजनों को सफलतापूर्वक पूरा किया है। उन्होंने अपने नाम 3 वर्ल्ड रिकॉर्ड भी बनाए हैं। प्रभात राजू कोली पूरे भारत के एकमात्र तैराक हैं जिन्होंने ओपन वाटर स्विमिंग कैप लॉन्ग डिस्टेंस स्विमिंग एसोसिएशन दक्षिण अफ्रीका से स्वर्ण पदक जीता है।
प्रभात एशिया में सबसे कम उम्र के ट्रिपल क्राउन तैराक है। उन्होंने जर्सी द्वीप और ओनाकाया आयरलैंड से मुख्य भूमि सांता बारबरा तक का अंतर तैर कर पूर्ण किया है। प्रभात राजू कोली ने लिम्का बुक और गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में भी अपनी प्रतिभा दर्ज की है। 
Tags: Gujarat