शराबबंदी वाले गुजरात में 'सेहत की दारू' के परमिट की धूम!

शराबबंदी वाले गुजरात में 'सेहत की दारू' के परमिट की धूम!

वैसे तो गुजरात में शराबबंदी है, पर गुजरात में कई लोग हेल्थ परमिट के सहारे शराब का सेवन कर रहे है। हेल्थ परमिट के सहारे राज्य में कई लोगों को उनकी सेहत के लिए भारतीय बनावट की विदेशी शराब का इस्तेमाल करने की अनुमति मिलती है। ऐसे में कई लोग ऐसे है जो परमिट का इस्तेमाल कर के प्रति महीने कानूनी तौर पर शराब का सेवन करते है। 
बात करे यदि इन हेल्थ परमिट की तो राज्य में शराब के लिए सबसे अधिक हेल्थ परमिट अहमदाबाद जिले में है। अहमदाबाद में 13034 लोग हेल्थ परमिट के आधार पर शराब का सेवन करते है। वहीं सूरत में 8054 हेल्थ परमिट वाले लोग है। इन सबके अलावा पोरबंदर जो की महात्मा गांधी की जन्मभूमि है, वहाँ भी 1989 लोग हेल्थ परमिट वाले लोग है। सबसे कम हेल्थ परमिट वाला जिला ड़ांग है, जहां एक ही व्यक्ति के पास ऐसा हेल्थ परमिट है। पूरे राज्य में जीतने हेल्थ परमिट है उनमें से सबसे अधिक हेल्थ परमिट तो अकेले अहमदाबाद जिले में ही है। जबकि कुल मिलाकर 70 प्रतिशत हेल्थ परमिट वाले लोग राज्य के चार प्रमुख जिले यानि की अहमदाबाद, सूरत, वडोदरा और राजकोट जिले में ही है। 
बता दें कि राज्य में शराब के लिए हेल्थ परमिट लेने के लिए कुछ नियम लागू किए गए है। जिसके अनुसार जिसे भी हेल्थ परमिट चाहिए उसकी उम्र कम से कम 40 वर्ष होनी चाहिए और उसकी महीने की कमाई कम से कम 25 हजार होनी चाहिए। जिसके बाद इलाके की सिविल अस्पताल से चेक करवाने के ही परमिट मिलने की कार्यवाही शुरू होती है। यदि सिविल अस्पताल द्वारा इस हेल्थ परमिट की सिफ़ारिश की जाती है तो भी उम्र के अनुसार उन्हें शराब की यूनिट लेने की अनुमति मिलती है। जिसमें 40 से 50 साल की उम्र वाले मरीजों को महीने में 3 यूनिट तथा 50 से 65 साल वाले मरीजों को महीने में चार यूनिट की शराब का सेवन करने की अनुमति मिलती है। हालांकि इसमें भी शर्त होती है वह शराब प्रमाणित वेंडर्स के पास से ही खरीद सकते है।
Tags: Gujarat