गुजरातियों गर्मी बढ़ने वाली है, अपने आप को संभालना!

गुजरातियों गर्मी बढ़ने वाली है, अपने आप को संभालना!

गुजरात के कच्छ तथा सौराष्ट्र के पोरबंदर, गिर सोमनाथ, राजकोट, सुरेंद्रनगर में आने वाले 2 दिनों में हीटवेव की संभावना जताई जा रही है। मौसम विभाग की भविष्यवाणी के अनुसार तापमान में आने वाले 4 से 5 दिनों में 2 से 4 डिग्री की बढ़ोतरी हो सकती है। गुजरात में फिलहाल उत्तर पूर्व दिशा में हवा बह रही है।
तापमान की बात करें तो कल सासन गिर में सबसे ज्यादा गर्मी दर्ज की गई और 38.2 डिग्री तापमान रहा। उधर अहमदाबाद में 36.9 डिग्री महत्तम तापमान रहा। आगामी 2-3 दिनों यानी 14 से 16 मार्च के बीच अहमदाबाद में तापमान 41 डिग्री को भी छू सकता है।
प्रतिकात्मक तस्वीर (Photo Credit : Pixabay.com)
प्रदेश के कुछ और शहरों की बात करें तो भावनगर में 36.3, वडोदरा में 36.6 गांधीनगर-डीसा-पाटन में 36.8, सूरत-जूनागढ़-अमरेली में 37.4, राजकोट में 38.3, नलिया में 38.4, भुज-कांडला-पोरबंदर में 38.6 डिग्री अधिकतम तापमान दर्ज किया गया है। राज्य के 9 शहरों में 37 डिग्री से अधिक तापमान दर्ज किया गया है।
इस बढ़ती गर्मी के चलते वरिष्ठ नागरिकों एवं बच्चों का विशेष ध्यान रखने की आवश्यकता है। लोगों को चाहिए कि वह आवश्यकता पड़ने पर ही भरी दोपहरी घर से बाहर निकले। बाकी दोपहर में घर पर ही रहे और अधिक मात्रा में जल का सेवन करें।
Tags: Gujarat