गुजरात : शुरू हो रही है एयर एम्ब्यूलेंस सेवा, जानें क्या होगा किराया

गुजरात : शुरू हो रही है एयर एम्ब्यूलेंस सेवा, जानें क्या होगा किराया

राज्य के नागरिकों के लिए 50 हजार रुपये प्रति घंटे और अन्य राज्य के नागरिकों को लिए 65 हजार रुपये प्रति घंटे का चार्ज तय किया गया

गुजरात में मेडिकल सुविधाओं के लिए जल्द ही एयर एम्ब्युलेंस की सेवा शुरू की जाने वाली है। इस निर्णय की जानकारी विधानसभा में दी गई थी। एयर एम्ब्युलेंस में सरकार के पुराने एयरक्राफ्ट का इस्तेमाल किया जाएगा। इन एयरक्राफ्ट को डॉक्टर, जरूरी स्टाफ और अन्य मेडिकल सुविधाओं को सज्ज किया जाएगा। जिसका इस्तेमाल गंभीर मरीजों को एक स्थान से दूसरे स्थान पर ले जाने के लिए किया जाएगा। 
एयर एम्ब्युलेंस की सर्विस के बारे में एक सवाल का जवाब देते हुये नागरिक उड्डयन मंत्री ने बताया था कि राज्य में एयर एम्ब्युलेंस कि सुविधा का आरंभ किया जा रहा है। मंत्री ने बताया कि जिन नागरिकों का निवास्थान गुजरात में है और यदि वह 108 जीविके ईएमआरआई सेवा द्वारा दर्ज किया जाएगा। उनके लिए इसका चार्ज 50 हजार प्रति घंटे प्लस जीएसटी रहेगा। हालांकि यदि उनका रजिस्ट्रेशन सीधा अस्पताल से किया जाता है तो उनके लिए यह चार्ज 55 हजार प्रति घंटे प्लस जीएसटी देना होगा। इसके अलावा इसके लिए गुजरात के अलावा अन्य नागरिकों के लिए इसका एक घंटे का चार्ज 65 हजार प्रति घंटे प्लस जीएसटी रहेगा। 
इन एयर एम्ब्युलेंस के लिए राज्य सरकार के B2100 एयरक्राफ्ट का इस्तेमाल एम्ब्युलेंस के लिए किया जाएगा। जिसके लिए ओथोरिटी कि अनुमति मांगी गई है। बता दें कि कोरोना संक्रमण के दौरान गंभीर मरीजों को अहमदाबाद से अन्य राज्यों में अधिक अच्छे इलाज के लिए ले जाया गया था। पिछले साल अप्रैल और मई महीने में 50 से अधिक मरीजों को प्लेन से दूसरे राज्य में ले जाया गया था।
Tags: Gujarat