अब जेल में पढ़ाई कर सकेंगे कैदी, ताकि छूट कर अच्छे नागरिक बन सकें

अब जेल में पढ़ाई कर सकेंगे कैदी, ताकि छूट कर अच्छे नागरिक बन सकें

जेल के में रहकर पढ़ाई करने वाले कैदियों के लिए बाब साहेब आंबेडकर यूनिवर्सिटी कर रहा है अनोखा आयोजन

आने वाले कुछ समय में राज्य कि सभी जेलों में डॉ. बाबा साहेब आंबेडकर यूनिवर्सिटी द्वारा सेंटर खोले जाएँगे। जेल में से छूटने के बाद समाज में वापिस अपना योग्य स्थान हासिल कर सके, इस हेतु से यह अभूतपूर्व निर्णय लिया गया है। ऐसे में अब जेल में से छूटने के बाद वह एक अच्छे नागरिक बन समाज के विकास में अपना योगदान दे सकेंगे।
विस्तृत जानकारी के अनुसार, डॉ. बाबा साहेब आंबेडकर ओपन यूनिवर्सिटी द्वारा डिस्टेंस लर्निंग कोर्स चलाये जा रहे है। इसके अलावा राज्य कि विभिन्न 5 जेल में अलग-अलग कोर्स के सेंटर भी चलाये जा रहे है। जिसका इस्तेमाल कर तकरीबन 600 कैदी ले रहे है। ऐसे में समाज के लिए अच्छे नागरिक बनने वाले किसी भी कैदी के लिए पथ प्रदर्शित करने के लिए राज्य की हर जेल में पढ़ाई के लिए सेंटर बनाने का आयोजन आंबेडकर यूनिवर्सिटी द्वारा किया जा रहा है।
यूनिवर्सिटी के इस कदम के कारण जेल में अपनी सजा पूर्ण करने के बाद भी कैदियों को समाज में अपनी अलग पहचान बनाने में सहायता प्राप्त होगी। इसके चलते आने वाले समय में जेलों में कैदियों के लिए विभिन्न अभ्यासक्रम शुरू करने का आयोजन किया जा रहा है। आम तौर पर जेल में से पढ़ने वाले छात्र सर्टिफिकेट कोर्स में अधिक रुचि लेते है। हालांकि साथ में ही बीए तथा पीएसडबल्यू और MSW जैसे कोर्स में भी उनकी रुचि अधिक है।
Tags: Gujarat