गांधीनगर गिफ्ट सिटी में गुजरात का पहला बुलियन मार्केट शुरू होगा

गांधीनगर गिफ्ट सिटी में गुजरात का पहला बुलियन मार्केट शुरू होगा

गिफ्ट सिटी को अंतरराष्ट्रीय वित्त केंद्र के रूप में विकसित करने की दिशा में उठाया गया महत्वपूर्ण कदम

अपना पहला बजट पेश करते हुए वित्त मंत्री कनुभाई देसाई ने गिफ्ट सिटी में सोने और चांदी के व्यापार के लिए गांधीनगर में  सर्राफा बाजार शुरू करने की घोषणा की। गिफ्ट सिटी में इस देश का पहला सर्राफा बाजार शुरू करने का प्रमुख कारण यहां उपलब्ध विश्व स्तरीय बैंकिंग, लीजिंग, बीमा, वित्त और मध्यस्थता सुविधाएं मानी रही हैं।
बता दें कि वह गिफ्ट सिटी में सर्राफा बाजार स्थापित करने के पीछे का उद्देश्य गुजरात को वैश्विक वित्तीय लेनदेन का केंद्र बनाना भी है। भारत सरकार ने गिफ्ट सिटी में बुलियन एक्सचेंज की स्थापना को पहले ही मंजूरी दे दी है। गिफ्ट सिटी में तमाम रेगुलेटरी आधिकार रखने वाली आईएफएससी प्राधिकरण, को भी गिफ्ट सिटी में स्थापित किया गया है।  इसी तरह गिफ्ट सिटी में भारत और विदेशों के प्रतिष्ठित बैंक, बीमा कंपनियां, अंतरराष्ट्रीय एक्सचेंजों से जुड़े बिचौलिए भी सक्रिय हो गए हैं। इन सबके साथ साथ एयरक्राफ्ट लीजिंग और फाइनेंसिंग, ग्लोबल ट्रेजरी सर्विसेज की मंजूरी के साथ ये सेवाएं गिफ्ट सिटी में भी उपलब्ध होंगी।  भारत सरकार ने गिफ्ट सिटी को वित्तीय संस्थानों, वित्तीय प्रौद्योगिकी कंपनियों के साथ-साथ इंजीनियरिंग में पाठ्यक्रम प्रदान करने वाले विदेशी विश्वविद्यालयों को मान्यता देने का निर्णय लिया है। इसके लिए गिफ्ट सिटी में एक अंतरराष्ट्रीय मध्यस्थता केंद्र भी स्थापित किया जाएगा।
गौरतलब है कि गिफ्ट सिटी एक स्थायी जलवायु के लिए वैश्विक वित्त सेवाएं प्रदान करेगा। इस प्रकार, गिफ्ट सिटी को एक अंतरराष्ट्रीय वित्तीय केंद्र के रूप में तेजी से विकसित करने की प्रक्रिया को तेज किया जा रहा है।
Tags: Gujarat