भरूच : विधायक ने दिखाई दरियादिली, मूकबधिर बच्ची को उसके जन्मदिन पर दिलाई विशेष मशीन

भरूच : विधायक ने दिखाई दरियादिली, मूकबधिर बच्ची को उसके जन्मदिन पर  दिलाई विशेष मशीन

इस कॉक्लियर इम्प्लांट मशीन की सहायता से फिर बोलने और सुनने में सक्षम बनी साक्षी

भरूच में रहने वाले एक सिंह परिवार की बेटी साक्षी को जन्म से ही कुछ सुनाई नहीं दे रहा था। दो साल बाद, उसके माता-पिता को पता चला कि वह बोल भी नहीं सकती। स्कूल स्वास्थ्य जांच कार्यक्रम में दिखाए जाने के दौरान उनके बहरे होने की पुष्टि हुई थी।
इस कार्यक्रम के तहत राज्य सरकार द्वारा कॉक्लियर इम्प्लांट मशीन प्रदान की गई। इसके बाद इतना हुआ कि बच्ची बातें करने और सुनने लगी। बाद में मशीन खराब हो गई और नई मशीन लेने का समय आ गया था। हालांकि, यह परिवार के लिए ऐसा कर पाना किफायती नहीं था। ऐसे में भरूच के विधायक दुष्यंत पटेल को इस बारे में सूचना मिली तो उन्होंने राज्य के स्वास्थ्य मंत्री हृषिकेश पटेल को सूचित किया और साक्षी सिंह को एक विशेष मामले में नई मशीन उपलब्ध कराने की अनुमति दी. विधायक द्वारा उनके जन्मदिन पर साक्षी और उनके परिवार को वापसी उपहार के रूप में स्वीकृति पत्र दिया गया। इस मामले में परिजनों ने विधायक का आभार जताया।
इस पर बच्ची के पिता धर्मेन्द्र सिंह ने कहा कि विधायक दुष्यंत भाई ने उनकी बेटी के लिए जो किया उसे वो कभी नहीं भूलेंगे। विधायक के सहयोग से मिली नई मशीन मिलने पर बेटी फिर से बोल पा रही और सुन रही है।
Tags: Gujarat