गजब है; उम्मीदवार का चुनाव निशान "टेबल" था, मतदाता मेज पर ही मोहर लगा चलते बने!

गजब है; उम्मीदवार का चुनाव निशान

गुजरात में पंचायात चुनाव खतम हो चुके है और उनके परिणाम भी आ चुके है। जिसके बाद जीते हुए उम्मीदवारों के यहाँ खुशी तो हारे हुये उम्मीदवारों के यहाँ गम छाया हुआ है। हालांकि इस बीच गुजरात के दाहोद जिले से एक हैरान कर देने वाली घटना सामने आई है। यहाँ साहड़ा गाँव में जो घटना सामने आई है वैसी घटना आपने शायद ही कहीं सुनी होगी। यहाँ गाँव वालों की निरक्षरता के कारण महिला उम्मीदवार को सरपंच पद से हाथ धोना पड़ा था। 
दाहोद के साहड़ा गाँव में सरपंच पद के लिए दो महिला उम्मीदवारों के बीच काफी कड़ी जंग थी। इसमें से एक महिला उम्मीदवार का चुनाव चिन्ह टेबल था। जाहीर सी बात है की उम्मीदवार ने अपने सभी समर्थकों को टेबल पर सिक्का मारने की हिदायत दी होगी। हालांकि गाँव के अनपढ़ मतदाताओं ने टेबल के चिह्न पर सिक्का लगाने के स्थान पर वहाँ रखे टेबल पर ही मोहर लगा आए और खाली बेलेट पेपर ही बेलेट बॉक्स में डाल दिया। मतगणना के दौरान ऐसे 198 खाली मत रद्द कर दिये गए थे। 
चुनाव में विजेता उम्मीदवार को 575 मत मिले थे, जबकि टेबल का चिन्ह रखने वाली महिला उम्मीदवार को 544 मत मिले थे। यदि मतदाताओं ने सही तरीके से मतदान किया होता तो शायद टेबल चिह्न वाली महिला उम्मीदवार जीत सकती थी। हालांकि गाँव वालों को जानकारी के अभाव और निरक्षरता के कारण उन्होंने गलत तरीके से मत किया था और टेबल चिन्ह वाली महिला उम्मीदवार की हात हुई थी। 
Tags: Gujarat