गुजरात : ओमिक्रोन वेरियन्ट को लेकर जिला स्वास्थ्य प्रशासन सतर्क

गुजरात : ओमिक्रोन वेरियन्ट को लेकर  जिला स्वास्थ्य प्रशासन सतर्क

मुख्य जिला स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. एसबी शाह ने लूनावाड़ा जनरल अस्पताल का दौरा कर समीक्षा की

वैश्विक महामारी कोरोना वायरस के एक नए रूप ओमिक्रोन की आशंका के चलते भारत में सतर्कता बढ़ा दी गई है। इसके साथ ही गुजरात सरकार और सरकार की स्वास्थ्य व्यवस्था भी सतर्क हो गई है और विदेश से आने वाले यात्रियों की अनिवार्य जांच करा रही है। जिसके साथ महिसागर जिला कलेक्टर
डॉ. मनीष कुमार एवं जिला विकास अधिकारी के. डी. लखानी के प्रत्यक्ष मार्गदर्शन में जिले की स्वास्थ्य व्यवस्था ने ओमिक्रॉन के नए वेरिएंट को सतर्कता और सतर्कता से पूरा करने के लिए एक्शन मोड में है और कोरोना और विशेष रूप से नए ओमिक्रॉन से लड़ने की तैयारी शुरू कर दी गई है।
महिसागर जिले में की जा रही तैयारियों की समीक्षा के क्रम में महिसागर जिले के मुख्य जिला स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. स्वप्निल शाह ने  जिला मुख्यालय लुनावाड़ा स्थित सामान्य अस्पताल का दौरा किया और अस्पताल में की जा रही तैयारियों का जायजा लिया।
डॉ. शाह ने कार्यवाही की समीक्षा करने से पहले अस्पताल के एक्स-रे रूम, ओमिक्रोन वार्ड, ऑक्सीजन प्लांट के साथ-साथ आरटीपीसीआर परीक्षण प्रयोगशाला का दौरा किया और कुछ आवश्यक मार्गदर्शन प्रदान किया।
जिला मुख्यालय लुनावाड़ा स्थित जनरल अस्पताल में नए वैरिएंट ओम‌िक्रोन से मिलने के लिए स्वास्थ्य विभाग द्वारा शुरू की गई तैयारियों की समीक्षा करते हुए डॉ. शाह डिस्ट्रिक्ट  हॉस्पिटल और सब डिस्ट्रिक्ट हॉस्पिटल ने मिलकर कुल 158 बेड की सुविधा का निर्माण किया है, जिसमें जिला  हॉस्पिटल में 58 बेड और सब डिस्ट्रिक्ट कट हॉस्पिटल में 100 बेड शामिल हैं। जिसमें जिला अस्पताल में सभी 58 बेड ऑक्सीजन वाले तथा उप जिला अस्पताल की 89 बेड ऑक्सीजन युक्त तैयार किया गया है। जबकि 101 एलपीएम-70, 05 एलपीएम-85 और 10 एलपीएम-03 ऑक्सीजन कंसेंट्रेटर, बी-टाइप छोटा 10 लीटर क्षमता वाले 189 और डी-टाइप जंबो साइज-बड़ा-128 ऑक्सीजन सिलेंडर 32 और 08 ऑक्सीजन प्लांट तैयार की है। इसके साथ ही जिला प्रशासन ओमिक्रोन वेरियन्ट के खिलाफ लड़ने तथा किसी भी परिस्थति का सामना करने हेतु सक्षम एवं सज्ज है। 
Tags: Gujarat