गुजरात : मोबाइल पशु चिकित्सा टीम ने हॉर्न कैंसर जैसी जानलेवा बीमारी से बैल की जान बचाई

गुजरात :  मोबाइल पशु चिकित्सा टीम ने हॉर्न कैंसर जैसी जानलेवा बीमारी से  बैल की जान बचाई

तीन घंटे तक चले ऑपरेशन में पशु चिकित्सक की टीम की अथक मेहनत रंग लाई और बैल को बचा लिया गया

मात्र इंसान ही नहीं जानवर भी कैंसर जैसी जानलेवा बीमारी की चपेट में आ रहे हैं। दाहोद जिले के देवगढ़बारिया में एक बैल को हॉर्न कैंसर - सींग के कैंसर होने का पता चला तो उसका निदान किया गया। राज्य सरकार के मोबाइल अस्पताल के दाहोद जिले की पशु चिकित्सा टीम द्वारा तीन घंटे के ऑपरेशन के बाद मूक पशु को जीवन दान मिला।  
देवगढ़बारिया के खांडनिया गांव के रहने वाले केशुभाई बारिया के बैल के सींगों पर खून निकलता था। उन्होंने 1962 पर डायल कर पशु चिकित्सक की मदद मांगी। पशु चिकित्सालय के डॉ. तेजेंद्र कुमार बारिया मौके पर पहुंचे और बैल के निदान करने पर  उन्हें कैंसर होने का पता चला। ऐसे में बैल को बचाने के लिए तत्काल ऑपरेशन की जरूरत थी। जिससे तत्काल ऑपरेशन शुरु किया गया। तीन घंटा तक चले ऑपरेशन में पशु चिकित्सक की टीम की अथक मेहनत रंग लाई और बैल को बचा लिया गया। इसके लिए बैल के सींगों को काटनने की आवश्यकता थी।
यहां उल्लेखनीय है कि राज्य के दस गांवों पर एक चल पशु चिकित्सालय की योजना है, जिसमें राज्य सरकार द्वारा दाहोद जिले के देवगढ़ बारिया तालुका के सागटाला गांव में एक एम्बुलेंस आवंटित की गई है, इसमें आसपास के दस गांव शामिल हैं। इस तरह पशुधन को बचाने में भी सरकार की यह योजना कारगर हो रही है। 
Tags: Gujarat