गुजरात : साबरकांठा जिले में तीन दिवसीय आत्मनिर्भर ग्राम यात्रा की शुरुआत

गुजरात : साबरकांठा जिले में  तीन दिवसीय आत्मनिर्भर ग्राम यात्रा की शुरुआत

जिले में 18 नवंबर को आत्मनिर्भर ग्राम यात्रा के लिए खेड़ब्रह्मा से प्रस्थान कराएंगे मंत्री गजेन्द्रसिंह परमार

साबरकांठा जिला पंचायत की 36 सीटों के 300 गांवों में परिभ्रमण करेगा रथ
तीन दिवसीय आत्मनिर्भर ग्राम यात्रा गुरुवार 18 नवंबर से पूरे प्रदेश में आजादी का अमृत महोत्सव के तहत शुरू होगा।  जिसके तहत साबरकांठा जिले में होने वाली तीन दिवसीय आत्मनिर्भर ग्राम यात्रा की सुनियोजित एवं प्रदर्शन समीक्षा बैठक जिला कलेक्टर  हितेश कोया की अध्यक्षता में समाहरणालय में आयोजित की गयी। इस तीन दिवसीय यात्रा के दौरान रु. 6541 लाख से अधिक समुदायोन्मुखी कार्यों का लोकार्पण - खातमुहुर्त एवं विभिन्न योजनाओं के लाभ वितरित किये जायेंगे।
इस बैठक में कलेक्टर  हितेश कोया ने कहा कि राज्य सरकार द्वारा 12 विभिन्न विभागों को शामिल करते हुए विभिन्न विकास कार्यों के उद्घाटन, समापन समारोह और अन्य विभागों के हितग्राहियों को विभिन्न योजनाओं के लाभ वितरण के लिए 18 से 20 नवंबर 2021 तक तीन दिवसीय आत्मनिर्भर ग्राम यात्रा का आयोजन किया जाएगा। जिसमें साबरकांठा जिला पंचायत की 36 सीटों पर 3 रथ परिचालित होंगे जिसमें रथ-1 में 108 ग्राम, रथ-2 में 96 और रथ-3 में 96 गांव  सहित कुल 300 गांव शामिल होंगे। साबरकांठा जिले में आत्मनिर्भर ग्राम यात्रा का रथ खाद्य, नागरिक एवं उपभोक्ता संरक्षण राज्य मंत्री गजेंद्रसिंह परमार खेड़ब्रह्मा के कला एवं वाणिज्य महाविद्यालय से रवाना होगा।
जिला कलेक्टर ने आगे कहा कि स्वाधीनता के अमृत महोत्सव के तहत आयोजित होने वाली आत्मानिर्भर ग्राम यात्रा के शुभारंभ अवसर पर ग्रामीणों, शिक्षकों, आंगनबाडी कार्यकर्ताओं, आशा बहनों, सखी मंडल, युवा मंडल एवं पानी समिति  द्वारा स्वच्छता पर जन जागरूकता रैली आयोजित की जाएगी। साथ ही विद्यालय, पंचायत घर, आंगनबाडी, डाकघर, बैंक, दूध मण्डली, पशु चिकित्सालय, उपकेन्द्र, आरोग्य केन्द्र एवं प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र की सफाई सुबह 8.30 से 9.15 बजे तक की जायेगी। तत्पश्चात गणमान्य व्यक्तियों की उपस्थिति में प्रातः 9.30 बजे से मंचीय कार्यक्रम प्रारंभ होगा। कार्यक्रम के दौरान खेड़ा से यात्रा की शुरुआत करने वाले राज्य के मुख्यमंत्री  भूपेंद्रभाई पटेल के भाषण का प्रसारण किया जाएगा। रथ प्रस्थान एवं विभिन्न योजनाओं के हितग्राहियों-लाभार्थियों  को  उपकरण-सहायता का वितरण  किया जाएगा।
जिला ग्रामीण विकास एजेंसी के निदेशक आरएम डामोर ने कहा कि आजादी का अमृत महोत्सव के अंतर्गत साबरकांठा जिला पंचायत की 36 सीटों पर आयोजित त्रि-दिवसीय आत्मनिर्भर ग्राम यात्रा दरम्यान रु. 11986.02  लाख रुपये के 727 विभिन्न विकास कार्यों का लोकार्पण एवं साथ ही रु. 4190.67 करोड़ रुपये के 590 विकास कार्यों का खातमूहुर्त किया जाएगा। जबकि 1003 लाभार्थियों को रु.364.38 लाख रुपये से अधिक की विभिन्न योजनाओं के उपकरण-सहायता का वितरण किया जाएगा। इसके अलावा नुक्कड़ नाटक, पशु उपचार शिविर और अन्य कई कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। यात्रा के दौरान सरकार की प्रमुख योजना पर मार्गदर्शन प्रदान किया जाएगा। बैठक में जिला विकास अधिकारी नितिन सांगवान, उप जिला विकास अधिकारी श्री खराड़ी सहित तालुका विकास अधिकारी और कार्यान्वयन अधिकारी उपस्थित थे।
Tags: Gujarat