गुजरात : डॉ नीमाबेन आचार्य होंगी विधानसभा की पहली महिला स्पीकर, विपक्ष ने किया समर्थन

गुजरात : डॉ नीमाबेन आचार्य होंगी विधानसभा की पहली महिला स्पीकर, विपक्ष ने किया समर्थन

कांग्रेस में से भारत में आई थी डॉ निमाबेन आचार्य

डॉ. गुजरात विधान सभा के नए अध्यक्ष के रूप में निमाबेन आचार्य का नाम अब तय हो गया है। कांग्रेस द्वारा भी निमाबेन के नाम का समर्थन किए जाने के बाद गुजरात विधानसभा की पहली महिला स्पीकर के तौर पर निमाबेन आचार्य को पसंद किया गया है। गुजरात विधानसभा अध्यक्ष का चुनाव विधानसभा सत्र के दौरान 27 और 28 सितंबर को होना है। अध्यक्ष पद के लिए निमाबेन आचार्य और उपाध्यक्ष पद के लिए जेठाभाई भरवाड़ का फॉर्म भरा गया है, जिसे सचिव ने मंजूरी दे दी है। अध्यक्ष के फॉर्म को विपक्ष के नेता द्वारा समर्थन दिया गया है। बता दे की दंडक पंकज देसाई और संसदीय कार्य मंत्री राजेंद्र त्रिवेदी की मौजूदगी में दोनों फॉर्म भरे गए थे।
गुजरात विधानसभा की पहली महिला स्पीकर बनने जा रही डॉ. निमाबेन आचार्य कांग्रेस में से भाजपा में आए थे। 1995 में वह कांग्रेस के टिकट पर अबड़ासा से विधायक बने। 2002 में उन्होंने कांग्रेस से जीत हासिल की और अंजार से विधायक बने। साल 2007 में भारतीय जनता पार्टी के टिकट पर फिर से चुने गए और लगातार दूसरी बार विधायक बने। इसके बाद वे 2012 और 2017 में भाजपा से भुज के विधायक बने। 
उल्लेखनीय है, दुष्यंतभाई पटेल को विधान सभा के कार्यवाहक अध्यक्ष के रूप में नियुक्त किया गया है। दुष्यंतभाई पटेल 6 और 7 सितंबर को होने वाली विधानसभा की कार्यवाही में नए अध्यक्ष का चयन करेंगे। नई कैबिनेट में विधानसभा अध्यक्ष डॉ. राजेंद्र त्रिवेदी के शामिल होने से गुजरात विधानसभा के अध्यक्ष का पद रिक्त हो गया था, जिसके चलते अध्यक्ष के स्थान का चुनाव करना पड़ा था। गुजरात विधान सभा के अध्यक्ष के चुनाव से पहले ही डॉ. निमाबेन आचार्य ने विधान सभा के कार्यवाहक अध्यक्ष के पद से इस्तीफा दे दिया था। क्योंकि निमाबेन कार्यकारी अध्यक्ष होने पर गुजरात विधानसभा चुनाव नहीं लड़ सकती थीं।

Tags: Gujarat