विजय भाई रुपाणी: जानिए कैसे रहा पूर्व मुख्यमंत्री का शासन काम, प्राकृतिक आपदाओं से रहे जूझते

विजय भाई रुपाणी: जानिए कैसे रहा पूर्व मुख्यमंत्री का शासन काम, प्राकृतिक आपदाओं से रहे जूझते

मोदी के बाद पांच साल का शासन काल पूरा करने वाले दूसरे मुख्यमंत्री

गुजरात में बीजेपी के करीब 25 साल के शासन में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के अलावा कोई भी मुख्यमंत्री अपना पांच साल का कार्यकाल पूरा नहीं कर पाया है। पहले भाजपा के मुख्यमंत्री केशुभाई पटेल ने दो भागों में लगभग 4 साल शासन किया। इसके बाद मोदी के दिल्ली जाने के बाद, आनंदीबहन पटेल ने केवल ढाई साल तक शासन किया और फिर 7 अगस्त 2016 से सत्ता में रहे विजय रूपानी ने पांच साल और एक महीने तक मुख्यमंत्री के रूप में सेवा की। इस प्रकार, मोदी के बाद, केवल रूपाणी दो टुकड़ों में पांच साल से अधिक समय तक शासन करने में सफल रहे हैं। इन पांच सालों में उन्होंने कोरोना को छोड़कर ज्यादातर टेस्ट पास किए हैं।
आपको बता दें कि रूपाणी के शासन के दौरान, भाजपा को विपक्षी कांग्रेस को हराने में बड़ी सफलता मिली थी।पांच वर्षों में, कुल 20 विधानसभा सीटों के लिए समय-समय पर उपचुनाव हुए, जिसमें भाजपा उम्मीदवारों ने 17 सीटें जीतीं।  मई 2014 में हुए लोकसभा चुनाव में विपक्षी कांग्रेस का सूपड़ा साफ हो गया और सभी सीटों पर बीजेपी के सांसद चुने गए। फिर फरवरी 2021 में, भाजपा गांधीनगर को छोड़कर सात महानगरों में सत्ता बनाए रखने में सफल रही, साथ ही 31 जिला पंचायतों 231 तालुका पंचायतों - 60 नगर पालिकाओं के चुनाव में जीत हासिल की। अंतत: पालिका-पंचायत चुनाव में मुख्यमंत्री को प्रदेश अध्यक्ष सी.आर.  पाटिल के सहयोग की जरूरत थी, लेकिन रूपाणी का नेतृत्व अभियान से जुड़ी सरकारी मशीनरी से गांवों की खुदाई कर भाजपा को प्रचंड जीत दिलाने में सफल रहा।
आपको बता दें कि विजय रुपाणी के शासन काल में अमरेली और बनासकांठा वर्ष 2017 में बाढ़ से तबाह हो गए थे और फिर पिछले 17-18 मई के दौरान एक तूफान ने पूरे गुजरात को तबाह कर दिया था।  इन सभी प्राकृतिक आपदाओं में मुख्यमंत्री लगातार आगे बढ़ रहे थे और प्रभावित क्षेत्रों का दौरा कर रहे थे लेकिन कोरोना काल उनके लिए बहुत कठिन साबित हुआ।