GSRTC ने दिया 50 नई इलेक्ट्रिक बसों का ऑर्डर, राज्य में इलेक्ट्रिक बसों की संख्या बढ़कर 250 हुई

GSRTC ने दिया 50 नई इलेक्ट्रिक बसों का ऑर्डर, राज्य में इलेक्ट्रिक बसों की संख्या बढ़कर 250 हुई

एक बार चार्ज करने पर 180 से 200 किलोमीटर तक चलेगी बस, सीसीटीवी कैमरा और यूएसबी सौकेट जैसी सुविधाओं से सज्ज है बस

गुजरात राज्य सड़क परिवहन निगम के बस बेड़े में जल्द ही 50 नई इलेक्ट्रिक बसें जोड़ी जाएंगी। GSRTC ने इलेक्ट्रिक बसें बनाने के लिए हैदराबाद स्थित Electra Greentech को ऑर्डर दिया है। यह इलेक्ट्रिक बस 9 मीटर लंबी होगी। कंपनी के मुताबिक, इन इलेक्ट्रिक बसों की डिलीवरी 12 महीने के अंदर कर दी जाएगी। अनुबंध अवधि के दौरान इन बसों के रखरखाव की जिम्मेदारी भी कंपनी की होगी। 
कंपनी के एमडी केवी प्रदीप ने एक बयान में कहा, "हमें आपको यह बताते हुए खुशी हो रही है कि हमें गुजरात राज्य सड़क परिवहन निगम से 50 इलेक्ट्रिक बसों का ऑर्डर मिला है।" इस नए आदेश के साथ (देश में) हमारा बुकिंग ऑर्डर बढ़कर 1350 बसों तक पहुंच गया है। हम पहले से ही सूरत में बसों का संचालन कर रहे हैं, इस नए आदेश से गुजरात राज्य में इलेक्ट्रिक बसों की संख्या बढ़कर 250 हो जाएगी।  
(Photo Credit : divyabhaskar.co.in)
9 मीटर लंबी इस बस में 33 यात्रियों + चालक के बैठने की क्षमता है। वहीं, इलेक्ट्रॉनिक एयर सस्पेंशन आरामदायक यात्रा सुनिश्चित करता है। इन बसों में यात्रियों की सुरक्षा के लिए सीसीटीवी कैमरे, इमरजेंसी बटन और यूएसबी सॉकेट लगे हैं। यात्रा और यातायात करने वालों की संख्या के आधार पर बस में स्थापित लिथियम-आयन बैटरी 180-200 किलोमीटर तक जा सकती है। आधुनिक तकनीक से लैस इस इलेक्ट्रिक बस में रीजेनरेटिव ब्रेकिंग सिस्टम लगा है। हाई-पावर एसी चार्जिंग सिस्टम की बैटरी को 3-4 घंटे में पूरी तरह से रिचार्ज किया जा सकता है।