गुजरात : जानें कब से खुल सकती हैं स्कूलें, जानें क्या कहा शिक्षामंत्री ने

गुजरात : जानें कब से खुल सकती हैं स्कूलें, जानें क्या कहा शिक्षामंत्री ने

उच्चस्तरीय बैठक में लिया जाएगा निर्णय, निदान कसोटी के द्वारा छात्रों के लर्निंग लॉस को जानने की होगी कोशिश

राज्य भर में कोरोना महामारी का प्रकोप कम हुआ है। केसों में कमी दिखाई देने के साथ ही कुछ ही समय में फिर से स्कूल और कॉलेज खुले ऐसे आसार दिखाई दे रहे है। कुछ सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार, स्कूल और कॉलेजों को खोलने के लिए एक उच्च स्तरीय बैठक बुलाई थी। जिसमें किस तरह स्कूल और कॉलेज खोले जाये इस बारे में निर्णय लिया जाएगा। 
राज्य के शिक्षा मंत्री भूपेन्द्रसिंह चुडास्मा ने बताया कि उच्चस्तरीय बैठक में निर्णय लेने के बाद स्कूल और कॉलेज को खोलने के बारे में निर्णय लिया जाएगा। जिस तरह पहले एक के बाद एक स्कूल खोले गए थे, उसी तरह इस बार भी सरकार द्वारा निर्णय लिया जाएगा। इसके अलावा शिक्षा मंत्री ने कहा कि कोरोना के कारण छात्रों को मास प्रमोशन के कारण पास किया गया था। ऐसे में शिक्षा क्षेत्र से जुड़े कुछ लोगों का कहना है कि इस तरह से छात्रों को काफी नुकसान हो रहा है। इस समस्या के उपाय स्वरूप शिक्षामंत्री ने निदान कसोटी द्वारा छात्रों ने इस दौरान कितना लर्निंग लॉस किया है तथा उस आधार पर बालकों की गुणवत्ता को चेक कर उसे सुधारने पर भार दिया था।
बता दे कि कोरोना महामारी के बाद नया साल भी ऑनलाइन मोड पर ही शूरु हुआ है। नया साल शुरू होने के साथ ही अभिभावकों ने फीस में कटौती की मांग शुरू कर दी है। जिसके चलते सरकार द्वारा इस साल भी अगले आदेश तक फीस में 25% माफी का नियम जारी रखने का आदेश दिया गया था। हालांकि इस पर संचालक मंडल द्वारा कोर्ट में जाने की चेतावनी देने के कारण फिलहाल सरकार कोई भी निर्णय लिखित तौर पर नहीं दे रही है। 
Tags: Gujarat