मास प्रमोशन के कारण अगली कक्षा के लिए बढ़े छात्रों की बैठने की समस्या का सरकार ने यह निकाला उपाय

मास प्रमोशन के कारण अगली कक्षा के लिए बढ़े छात्रों की बैठने की समस्या का सरकार ने यह निकाला उपाय

कक्षा 9 और 11 में 60 की जगह अब 75 या उससे भी अधिक छात्रों को बैठने की दी गई है अनुमति

कोरोना के कारण इस साल कक्षा 10 के बालकों को मास प्रमोशन देने का निर्णय दे दिया गया है। हालांकि इस निर्णय के राज्य भर में कक्षा 11 के क्लास की कमी होने की समस्या खड़ी हुई है। ऐसे में सरकार द्वारा क्लास की कमी से निपटने के लिए सरकार द्वारा एक निर्णय लिया गया है। जिसके चलते अब कक्षा 11 के क्लास में 60 बच्चों की अधिकतम संख्या को बढ़ाकर 75 या उससे अधिक छात्र बिठाने की छुट दी गई है। यह नियम इस साल कक्षा 9 और 11 तथा अगले साल कक्षा 10 और 12 के लिए ही रहेगा। 
शिक्षण विभाग द्वारा यदि क्लास में उपलब्ध जगह है तो अधिकतम 75 बालकों को एक क्लास में बिठाया जा सकेगा। इसके अलावा यदि क्लास मे उससे भी अधिक बालकों को बिठाने की जगह है तो स्कूल के संचालक द्वारा अपनी सामान्य समज का इस्तेमाल कर उन्हें प्रवेश दिया जा सकेगा। बता दे की इसके पहले यदि किसी क्लास में 60 से अधिक बालक बिठाने की नौबत आती थी तो पहले डीईओ से अनुमति लेनी पड़ती थी। पर इस साल मास प्रमोशन के कारण पिछले साल से 3.55 लाख छात्र अधिक पास हुए थे। जिसके चलते यह निर्णय लिया गया है। 
सरकारी आंकड़ो के अनुसार, फिलहाल गुजरात की निजी स्कूलों में कक्षा 10 के 6917 क्लास है और उसके सामने कक्षा 11 में 6506 क्लास है। वहीं सरकारी और ग्रांटेड स्कूलों में कक्षा 10 के 9635 क्लास जबकि कक्षा 11 के मात्र 5141 वर्ग ही है। सरकार के इस निर्णय के कारण कक्षा 11 के लिए 8,73,525 बालकों को समाविष्ट किया जा सकता है। निजी स्कूलों में तो इस नियम के कारण कक्षा 11 के बच्चों को लेकर कोई दिक्कत नहीं आएगी, पर अभी भी सरकारी और ग्रांटेड स्कूलों में समस्या है।