अंबाजी में आज से शुरू होगा सदा व्रत का आयोजन, नि:शुल्क करवाया जाएगा भोजन

अंबाजी में आज से शुरू होगा सदा व्रत का आयोजन, नि:शुल्क करवाया जाएगा भोजन

11 कुंवारी कन्याओं को खिलाकर शुरू किया जाएगा आयोजन

गुजरात के मशहूर यात्रा धाम अंबाजी में अंबाजी मंदिर देवस्थान ट्रस्ट द्वारा एक ऐतिहासिक निर्णय लेकर सालों से चल रही अंबिका भोजनालय में आज से सभी यात्रियों को निशुल्क भोजन देने के लिए सदाव्रत शुरू किया जा रहा है। मंदिर द्वारा शुरू किए जा रहे इस आयोजन के तहत भक्तों से किसी भी तरह का कोई भी चार्ज लिए बिना उन्हें भोजन प्रसादी दी जाएगी। बता दें कि हर साल मंदिर द्वारा 18 से 20 लाख श्रद्धालुओं को टोकन की कीमत पर भोजन दिया जाता था।
मंदिर ट्रस्ट द्वारा सबसे पहले मात्र ₹2 का टोकन लेकर लोगों को भरपेट भोजन देने की शुरुआत की गई थी। महंगाई के इस कठिन समय में भी मात्र ₹16 के टोकन पर लोगों को भोजन दिया जा रहा था। हालांकि अब जय जलियान फाउंडेशन सहयोग से अब किसी भी भक्त से किसी भी तरह का कोई चार्ज नहीं लिया जाएगा। फिलहाल मंदिर में सुबह 10:00 से  दोपहर 3:30 और शाम को 6:00 से रात के 10:00 बजे तक भक्तों को बिना किसी चार्ज के निशुल्क भोजन प्रसाद दिया जाएगा। जिसके लिए दो विशाल होल की व्यवस्था की गई है।
इन दोनों होलो में एक साथ 400 लोगों को खिलाया जा सकता है। परंतु कोरोना गाइडलाइन को देखते हुए मात्रा 50% लोगों को एक साथ बिठाया जाएगा। इन सभी को ध्यान में रखते हुए यदि देखा जाए तो एक समय के भोजन में लगभग 3500 जितने भक्त इस निशुल्क सदाव्रत भोजन का लाभ ले सकेंगे। मंदिर ट्रस्ट द्वारा सभी भक्तों को सुबह रोटी, सब्जी, दाल, भात और पापड़ तो शाम को कढ़ी, खिचड़ी और सब्जी तथा फरसाण दिए जाएंगे। इसके साथ ही रविवार और पूनम को मिष्ठान का प्रसाद भी दिया जाएगा। जिसके लिए खास तौर पर ऑटोमेटिक इक्विपमेंट्स भी तैयार किए गए हैं