14 जून से शुरू होगा अंबाजी मंदिर में सदाव्रत, नि:शुल्क मिलेगा भोजन

14 जून से शुरू होगा अंबाजी मंदिर में सदाव्रत, नि:शुल्क मिलेगा भोजन

दो महीने के बाद खुला मंदिर, मास्क और थर्मल स्क्रीनिंग के बाद दिया जाएगा भक्तों को प्रवेश

बनासकाँठा जिला के कलेक्टर आनंद पटेल की अध्यक्षता में मंदिर ट्रस्ट द्वारा शुरू किए प्रोजेक्ट के अंतर्गत अंबाजी मंदिर में श्रद्धालुओं को बिनामूल्य भोजन दिया जाएगा। मंदिर के सदाव्रत प्रोजेक्ट के तहत 14 जून से सैकड़ों भक्तों को बिनामूल्य भोजन दिया जाएगा। अंबाजी मंदिर माता जगदंबा का मंदिर है और हर साल यहाँ हजारो भक्त आते है। अंबाजी मंदिर के ट्रस्ट ने सदाव्रत के लिए अंबिका भोजनालय की शुरूआत की थी, जिसका संचालन जलियाणा सदाव्रत द्वारा संचालित जलियाणा फ़ाउंडेशन द्वारा किया गया था। 
इस प्रोजेक्ट का आयोजन तीन महीने तक किया गया है और वह बनासकाँठा के कलेक्टर आनंद पटेल के निरीक्षण के अंतर्गत संचालित किया जा रहा है। आनंद पटेल इसके पहले आरासूरी अंबाजी माता देवस्थान ट्रस्ट(AAMDT) के पूर्व प्रभारी रह चुके है। एएएमडीटी के प्रबंधक एस जे चाडवा ने बताया कि मंदिर में लगभग 20 लाख भक्तों को भोजन दिया जाता है। पर पहले टोकन की कीमत ली जाती थी। पर कुछ लोग आगे आए थे और मंदिर के ट्रस्ट द्वारा बिना कोई पैसा लिए भोजन देने का प्रस्ताव रखा था। चाडवा का कहना है की वह फ्री फुट प्रोजेक्ट को हमेशा चालू रखना चाहते है। हालांकि फिलहाल मंदिर का मैनेजमेंट प्रायोगिक धोरण पर तीन महीने के लिए इस प्रोजेक्ट को लेकर सहमत हुये है। तीन महीने के बाद इस प्रोजेक्ट की समीक्षा करने के बाद इसके बारे में निर्णय लिया जाएगा।
बता दे की महामारी के कारण पिछले दो महीनों से अंबाजी मंदिर बंद था। पर सरकार द्वारा नियमों में छूट देने के कारण दो महीने के बाद मंदिर के द्वारा भक्तों के लिए खोले गए थे। हालांकि एक समय में मंदिर के परिसर में 50 से अधिक व्यक्ति को प्रवेश नहीं जाएगा। इसके अलावा थर्मल स्क्रीनिंग और मास्क पहनने के बाद ही किसी को भी अंदर जाने की अनुमति दी जाएगी। 
Tags: Gujarat