वडोदराः आत्मीय पॉजिटिव केयर – पोस्ट कोविड सेंटर का मुख्यमंत्री ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए किया प्रारंभ

वडोदराः आत्मीय पॉजिटिव केयर – पोस्ट कोविड सेंटर का मुख्यमंत्री ने  वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए किया प्रारंभ

सभी के सामूहिक परिश्रम के परिणामस्वरूप गत 10 दिनों से गुजरात में कोरोना के मामले हुए स्थिर

मुख्यमंत्री  विजय रूपाणी ने कहा कि पिछले 10 दिनों से गुजरात में कोरोना के मामले स्थिर हुए हैं। कल यानी गुरुवार को 12,500 नए मामलों के समक्ष  13,800 मरीज स्वस्थ होकर घर लौटे हैं जो हम सभी के लिए बहुत राहत की खबर है। कोरोना की दूसरी लहर के दौरान राज्य सरकार ने युद्धस्तर पर तैयारियां करते हुए गत एक महीने में बेड की संख्या को 41 हजार से बढ़ाकर 1 लाख तक पहुंचाया है। 
शुक्रवार को गांधीनगर से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए योगी डिवाइन सोसायटी के तत्वावधान में वडोदरा स्थित आत्मीय धाम में आत्मीय पॉजिटिव केयर – पोस्ट कोविड सेंटर का वर्चुअली शुभारंभ करते हुए उन्होंने यह बात कही। 
मुख्यमंत्री ने कहा कि कोरोना के खिलाफ जंग के लिए पिछले डेढ़ महीने में गुजरात में 1 करोड़ 34  लाख 74 हजार 296 लोगों का टीकाकरण किया गया है। राज्य सरकार के गहन उपायों तथा कोरोना योद्धाओं की दिन-रात की मेहनत तथा लोगों के सहयोग एवं जागरूकता के परिणामस्वरूप गुजरात कोरोना की दूसरी लहर से भी धीरे-धीरे मजबूती के साथ बाहर निकल रहा है। 
उन्होंने विश्वास जताया कि साफ नीयत, सही दिशा और परिश्रम की पराकाष्ठा के साथ राज्य सरकार कोरोना के खिलाफ जंग को जीतने के लिए निरंतर कार्यरत है। कोरोना की दूसरी लहर में राज्य सरकार ने पिछले एक महीने में बेड की संख्या को बढ़ाकर 1 लाख तक पहुंचाया है जबकि ऑक्सीजन सुविधा युक्त बेड की संख्या 18 हजार से बढ़ाकर 58  हजार की गई है। राज्य सरकार के ठोस प्रयासों से लगभग 2000 हॉस्पिटलों में दैनिक 1100 टन ऑक्सीजन की 24 घंटे निर्बाध आपूर्ति की जा रही है। 
उन्होंने कहा कि राज्य में नए ऑक्सीजन प्लांट भी स्थापित किए जा रहे हैं। इसके अलावा पिछले एक माह के दौरान गुजरात के विभिन्न हॉस्पिटलों में कोरोना मरीजों के लिए राज्य सरकार ने 7 लाख से अधिक रेमडेसिविर इंजेक्शन उपलब्ध कराकर मरीजों को सुविधा प्रदान की है, इसके चलते आज गुजरात में कोरोना के नए मामलों की तुलना में स्वस्थ होने वाले मरीजों की संख्या ज्यादा है। 
मुख्यमंत्री ने कहा कि गुजरात सरकार ने कोरोना संक्रमण को गांवों में फैलने से रोकने के लिए गुजरात स्थापना दिवस,1 मई से ‘मेरा गांव, कोरोना मुक्त गांव’ अभियान शुरू किया है। इसके अंतर्गत गांव में सर्विलांस कर बुखार, सर्दी या खांसी जैसे लक्षण वाले लोगों को अलग कर उनका कोरोना टेस्ट किया जाता है और उनमें से यदि कोई पॉजिटिव पाया जाता है तो उसे गांव में ही बनाए गए सामुदायिक कोविड केयर सेंटर में उपचार मुहैया कराकर संक्रमण को आगे बढ़ने से रोकने का प्रयास किया जाता है। 
श्री रूपाणी ने इस अभियान की जानकारी देते हुए कहा कि काफी कम समय में राज्य के 33 जिलों में 13000 से अधिक सामुदायिक कोविड केयर सेंटर का निर्माण कर 1 लाख 20 हजार से अधिक बेड की व्यवस्था कर दी गई है। ग्रामीणों और प्रशासनिक तंत्र के सामूहिक प्रयासों तथा सभी के सहयोग से गुजरात कोरोना के खिलाफ इस जंग में विजयी होगा। 
उन्होंने संतों के आशीर्वाद के साथ विश्वासपूर्वक कहा कि गुजरात कोरोना की तीसरी लहर के लिए अभी से तैयारियां कर रहा है, जिसके तहत नए ऑक्सीजन प्लांट सहित तमाम व्यवस्थाएं विकसित की जा रही हैं। उन्होंने कहा कि हम व्यथा नहीं व्यवस्था के मंत्र के साथ आगे बढ़ रहे हैं और इसलिए कोरोना के विरुद्ध  लड़ाई हम जीत रहे हैं। 
मुख्यमंत्री ने कहा कि पूज्य संतों के आशीर्वाद से शुरू किया गया आत्मीय पॉजिटिव केयर सेंटर कोरोना के मरीजों में नए आत्मविश्वास का संचार करेगा। यह सेंटर कोरोना के बाद मानसिक रूप से हताश हो चुके लोगों को नया मनोबल प्रदान करने में अहम भूमिका निभाएगा। भगवान स्वामीनारायण ने भी वन विचरण के दौरान रोगियों की सेवा की थी। शिक्षा पत्री में भी बीमार लोगों की आजीवन सेवा करने की सीख दी गई है, जिसे आज योगी डिवाइन सोसायटी सच्चे अर्थ में अपना रही है। सेवा के इस संस्कार को बनाए रखने के लिए उन्होंने सभी को बधाई दी। 
पूज्य प्रेम स्वरूप स्वामी ने आशीर्वाद देते हुए कहा कि लोगों और समाज की सेवा करना ही हमारा मुख्य कर्तव्य है। भगवान के आशीर्वाद और सभी के सहयोग से हम कोरोना के खिलाफ इस जंग को जल्द ही जीतेंगे और गुजरात को कोरोना मुक्त बनाएंगे। 
सांसद और गुजरात भाजपा अध्यक्ष सी.आर. पाटिल ने आत्मीय पॉजिटिव केयर सेंटर शुरू करने के लिए संतों और योगी डिवाइन सोसायटी का आभार व्यक्त किया। पूज्य त्यागवल्लभ स्वामी ने आत्मीय पॉजिटिव केयर सेंटर के कामकाज से सभी को अवगत कराया। इस अवसर पर वडोदरा के महापौर  केयुरभाई रोकड़िया, जिले के विशेष कार्याधिकारी डॉ. विनोद राव, भाजपा महामंत्री  भार्गवभाई भट्ट और जिला भाजपा अध्यक्ष सहित कई संत और भक्त ऑनलाइन माध्यम से जुड़े थे।
Tags: Gujarat