गुजरातः ऑक्सीजन, वैक्सीन, दवाइयां और आर्थिक मदद कर वतन का ऋण अदा करेंगे अमेरिकी गुजराती

गुजरातः ऑक्सीजन, वैक्सीन, दवाइयां और आर्थिक  मदद कर वतन का ऋण अदा करेंगे अमेरिकी गुजराती

अमेरिकी गुजरातियों की कोरोना से अपने वतन को बचाने की पहल का मुख्यमंत्री श्री विजय रूपाणी ने किया स्वागत

गुजरात ने कोरोना के खिलाफ जंग में परिश्रम की पराकाष्ठा कर कम से कम समय में अधिकतम व्यवस्थाएं की 
मुख्यमंत्री  विजय रूपाणी ने शुक्रवार को गांधीनगर से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए नॉर्थ अमेरिका के गुजराती समाज के अग्रणियों, विशेषज्ञ डॉक्टरों, सीनियर एसोसिएशन के सदस्यों के साथ गुजरात में कोविड-19 महामारी के संदर्भ में आयोजित ई-बैठक में संवाद किया। बैठक में अमेरिका में रहने वाले गुजरातियों ने अपने वतन गुजरात और गुजरातियों को कोरोना महामारी से बचाने के लिए तमाम आवश्यक संसाधन और मुख्यमंत्री राहत कोष में आर्थिक सहयोग करने की पहल की। मुख्यमंत्री ने इस पहल का स्वागत करते हुए अपने वतन का ऋण अदा करने की तत्परता के लिए राज्य के सभी गुजरातियों की ओर से अमेरिकी गुजरातियों का आभार व्यक्त किया। 
अमेरिकी गुजरातियों द्वारा गुजरात को विभिन्न तरह की मदद मुहैया कराने के लिए दिए गए सुझाव के समुचित समन्वय के लिए मुख्यमंत्री विजय रूपाणी ने विदेश से मुख्यमंत्री राहत कोष में आर्थिक सहयोग तथा अमेरिका से गुजरात भेजी जाने वाली वैक्सीन और ऑक्सीजन समेत सभी प्रकार की आवश्यक मदद के त्वरित कस्टम क्लीयरेंस के लिए दो उच्च अधिकारियों की नोडल ऑफिसर के तौर पर तत्काल नियुक्ति भी की है। 
मुख्यमंत्री ने गुजरात में कोरोना के हालात को लेकर कहा कि राज्य में कोरोना महामारी के खिलाफ लड़ने के लिए परिश्रम की पराकाष्ठा कर बेहद कम समय में अधिकतम व्यवस्थाएं कर रहे हैं। गुजरात में अगले एक सप्ताह में तमाम संभावित स्त्रोतों का उपयोग कर गुजरात में आवश्यकता के अनुसार ऑक्सीजन प्राप्त करने की दिशा में सरकार लगातार प्रयासरत है। उन्होंने कहा कि केंद्र और राज्य की सरकार गुजरात में नए ऑक्सीजन प्लांट लगा रही हैं। 
उन्होंने कहा कि गुजरात में संक्रमण की रोकथाम के लिए बड़े शहरों के साथ अब नगरों समेत कुल २९ शहरों में कोरोना कर्फ्यू लगाने, एसएमएस यानी सैनिटाइजर, मास्क और सोशल डिस्टेंसिंग की सख्ती से पालना, राज्य में बड़े पैमाने पर वैक्सीनेशन करने का अभियान तथा कोरोना टेस्टिंग, ट्रेसिंग और ट्रीटमेंट जैसे उपायों पर ज्यादा जोर दिया जा रहा है। 
श्री रूपाणी ने कहा कि आज के हालात में गुजरात में हजारों लोग सरकारी सिविल हॉस्पिटल में कोरोना का इलाज करवा रहे हैं। कोरोना संक्रमित गंभीर व्यक्ति को अब उपचार के लिए निजी सहित किसी भी वाहन में आने पर हॉस्पिटल में प्रवेश दिया जा रहा है। हम सभी साथ मिलकर कोरोना संक्रमण और कोरोना से मृत्यु दर को कम करने में सक्षम हैं। गुजरात के लाखों डॉक्टर, मेडिकल स्टाफ और सरकारी कर्मचारी रात-दिन एक कर कोरोना के खिलाफ संघर्षरत हैं। केंद्र सरकार और विशेषज्ञ डॉक्टरों की मदद और मार्गदर्शन से गुजरात सरकार कोरोना को पराजित करने के लिए सही दिशा में आगे बढ़ रही है। उन्होंने कोरोना वैक्सीन को सीधे गुजरात में उपलब्ध कराने की दिशा में आगे बढ़ने का नॉर्थ अमेरिका स्थित गुजरातियों से अनुरोध किया। 
मुख्यमंत्री ने कहा कि गुजरात में हजारों संजीवनी और धन्वंतरि रथों के माध्यम से लोगों को घर बैठे ही कोरोना का प्राथमिक उपचार मुहैया कराया जा रहा है। इसके चलते हॉस्पिटलों पर बोझ कम हो रहा है। ‘मेरा गांव, कोरोना मुक्त गांव’ सूत्र को साकार करने की दिशा में भी हम गांव के लोगों के सहयोग से आगे बढ़ रहे हैं। उन्होंने विश्वास जताया कि इस तरह के अनेक संकल्पों से हम कोरोना महामारी को हराने के लिए एक-दूसरे के सहयोग से आगे बढ़ेंगे, तो हम निश्चित ही इस संकट से भी जल्द ही बाहर निकल जाएंगे। 
कैलिफोर्निया स्थित संगठन गुजरातीज ऑफ नॉर्थ अमेरिका (गोना) के तत्वावधान में आयोजित इस ई-बैठक में मौजूद सभी अमेरिकन गुजरातियों ने गुजरात में ऑक्सीजन की कमी को दूर करने के लिए ऑक्सीजन कंसन्ट्रेटर, जरूरी संसाधन, रेमडेसिविर इंजेक्शन और फाइजर वैक्सीन को सीधे गुजरात में उपलब्ध करवाकर तथा मुख्यमंत्री राहत कोष में आर्थिक सहयोग सहित तमाम आवश्यक मदद कर इस संकट काल में वतन का ऋण अदा करने की तैयार बताई। 
इस ई-बैठक में मुख्यमंत्री के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए गोना के अध्यक्ष प्रमोद मिस्त्री, टीवी एशिया के न्यू जर्सी के चेयरमैन सह सीईओ पद्मश्री डॉ. एच.आर. शाह, इंडिया एसोसिएशन ऑफ लॉस एंजेलिस  के उपाध्यक्ष कनकसिंह झाला, गोना के उपाध्यक्ष अमित पाठक, न्यूयॉर्क स्थित अमनिल फार्मास्यूटिकल्स के को-सीईओ  चिंटू पटेल, शिकागो स्थित इंडियन अमेरिकन कल्चरल सेंटर के डॉ. भरत बराई, भारतीय विद्या भवन, यूएसए के चेयरमैन डॉ. नवीन मेहता, पेन्सिलवेनिया स्थित न्यूरोलॉजिस्ट डॉ. विट्ठल धड़ुक, लॉस एंजेलिस  स्थित सर्वमंगल फैमिली ट्रस्ट के मनुभाई शाह,  सुनील अग्रवाल तथा जन्मभूमि समूह के मानद संवाददाता राजेंद्र वोरा सहित विभिन्न पैनलिस्टों ने कोरोना महामारी में सहयोग के लिए संवाद कर आवश्यक सुझाव दिए। 
बैठक में मुख्यमंत्री के सचिव अश्विनी कुमार ने एक विस्तृत प्रेजेंटेशन के जरिए गुजरात में मुख्यमंत्री के नेतृत्व में कोरोना महामारी की रोकथाम के लिए सरकार द्वारा किए गए उपायों और कार्यों से सभी को अवगत कराया। 
Tags: Gujarat