जानें गुजरात और पंजाब सरकार ने परीक्षाओं को लेकर क्या निर्णय लिया

जानें गुजरात और पंजाब सरकार ने परीक्षाओं को लेकर क्या निर्णय लिया

गुजरात ने कक्षा 10, 12वीं की परीक्षाओं को स्थगित किया, बांकियों को पदोन्नति, पंजाब ने कक्षा 5, 8, 10वीं के विद्यार्थियों को प्रमोट किया

गांधीनगर, 15 अप्रैल (आईएएनएस)| गुजरात सरकार ने गुरुवार को कक्षा 10 और 12 वीं की बोर्ड परीक्षाओं को स्थगित करने का फैसला किया और कोविड मामले में बढ़ोतरी को देखते हुए बाकी सभी वर्गो के छात्रों को सामूहिक पदोन्नति देने की भी घोषणा की गई। राज्य शिक्षा विभाग ने कहा कि वह बाद में स्थिति की समीक्षा करेगा और उसके अनुसार निर्णय लेगा।
सीबीएसई के फैसले के बाद, गुजरात सरकार ने भी कक्षा 10 और 12वीं के लिए परीक्षा स्थगित कर दी, जो पहले 10 से 25 मई तक निर्धारित की गई थी।
सरकार 1 मई को स्थिति की समीक्षा करेगी और फिर एक नए कार्यक्रम के साथ सामने आएगी। अधिकारियों ने कहा कि जब भी कक्षा 10 और 12वीं की परीक्षा आयोजित की जाएगी, उससे कम से कम 15 दिन पहले बता दिया जाएगा।

पंजाब ने कक्षा 5, 8, 10वीं के विद्यार्थियों को प्रमोट किया
उधर कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए पंजाब के मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह ने गुरुवार को 5 वीं, 8 वीं और 10 वीं कक्षा के छात्र-छात्राओं को अगली कक्षा में प्रमोट करने की घोषणा की। उन्होंने कहा कि इन छात्रों को बिना परीक्षा दिए ही प्रमोट कर दिया जाएगा, जबकि कक्षा पंजाब राज्य शिक्षा बोर्ड (पीएसईबी) की 12वीं की परीक्षा को पहले ही स्थगित किया जा चुका है और इसपर बाद में निर्णय बाद में लिया जाएगा। 
मुख्यमंत्री ने ये निर्णय शीर्ष अधिकारियों और चिकित्सा विशेषज्ञों के साथ वर्चुअल बैठक के बाद लिया। बैठक में चिकित्सा शिक्षा मंत्री ओ.पी. सोनी, शिक्षा मंत्री विजय इंदर सिंगला, मुख्य सचिव विनी महाजन, डीजीपी दिनकर गुप्ता शामिल थे।
Tags: Gujarat