सूरत : केंद्रीय जलशक्ति मंत्री सी.आर. पाटिल की अध्यक्षता में 'वर्षा जल संचयन' एवं वृक्षारोपण कार्यक्रम आयोजित 

भूजल स्तर बढ़ाने के लिए वर्षा जल संचयन के लिए जागरूकता जरूरी: केंद्रीय मंत्री सी.आर. पाटिल

सूरत : केंद्रीय जलशक्ति मंत्री सी.आर. पाटिल की अध्यक्षता में 'वर्षा जल संचयन' एवं वृक्षारोपण कार्यक्रम आयोजित 

केंद्रीय जल शक्ति मंत्री सी.आर.पाटिल की अध्यक्षता में भूमिगत जल शक्ति बढ़ाने के उद्देश्य से भीमराड गांव के दयाल विला में 'वर्षा जल संचयन' एवं वृक्षारोपण कार्यक्रम आयोजित किया गया।

इस अवसर पर केंद्रीय मंत्री ने दयाल विला सोसायटी के निवासियों को वर्षा जल संचयन सुविधा स्थापित करने के लिए बधाई दी और वर्षा जल संचयन के महत्व को समझाया। भविष्य में पानी की कमी न हो, जमीन में पानी का स्तर बेहतर हो और वर्षा जल का भंडारण कर शहर में पानी की गुणवत्ता में सुधार हो, इसके लिए शहरवासियों से जल जनित बीमारियों से बचाव के लिए वर्षा जल संचयन करने का अनुरोध किया गया।

उन्होंने राय व्यक्त की कि भूमिगत जल के स्तर को केवल जल भंडारण के माध्यम से ही बढ़ाया जा सकता है और कहा कि स्थानीय लोगों को वर्षा जल संचयन के लिए प्रोत्साहित करने के लिए प्रशासनिक तंत्र बोर के माध्यम से या अन्य नई तकनीकों की मदद से जल भंडारण की सुविधा पर काम कर रहा है। जिससे निकट भविष्य में अधिक से अधिक लोग अपने घरों या सोसायटी में वर्षा जल संचय करने के लिए प्रेरित होंगे और दूसरों को भी जल संचयन के लिए प्रोत्साहित करेंगे। इस मौके पर मंत्री ने पौधारोपण कर पर्यावरण संतुलन का संदेश दिया।
 इस कार्यक्रम में विधायक संदीपभाई देसाई, मनपा के पूर्व स्थायी समिति अध्यक्ष परेश पटेल और अन्य ग्रामीण-स्थानीय लोग उपस्थित थे।

Tags: Surat