सूरत : चैंबर ऑफ कॉमर्स के अध्यक्ष के हाथों 'मेरा वेल्थ प्लान' पुस्तक का विमोचन

अभिषेक हस्तीपाल शाह द्वारा धन प्रबंधन और वित्तीय नियोजन पर मार्गदर्शक पुस्तक

सूरत : चैंबर ऑफ कॉमर्स के अध्यक्ष के हाथों 'मेरा वेल्थ प्लान' पुस्तक का विमोचन

सूरत के अभिषेक हस्तीपाल शाह द्वारा लिखित 'मेरा वेल्थ प्लान' पुस्तक का रविवार 9 जून 2024 को 802, सेंट्रल बिजनेस हब, जानी फरसाण के सामने, पार्ले पॉइंट, सूरत में लॉन्च किया गया। हस्तीपाल शाह, जो बी.कॉम. और सर्टिफाइड फाइनेंशियल प्लानर (यूएसए) हैं, 2003 से धन प्रबंधन और वित्तीय नियोजन के क्षेत्र में काम कर रहे हैं।

पुस्तक का विमोचन

पुस्तक का विमोचन दक्षिण गुजरात चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री के अध्यक्ष रमेश वघासिया ने किया। इस अवसर पर चैंबर ऑफ कॉमर्स के मानद मंत्री एवं निर्वाचित उपाध्यक्ष निखिल मद्रासी भी उपस्थित थे।

पुस्तक का उद्देश्य

'मेरा वेल्थ प्लान' पुस्तक पाठकों को जीवन में धन की योजना बनाने और धन बनाने में मदद करने के लिए लिखी गई है। यह पुस्तक उन्हें यह समझने में मदद करती है कि उन्हें कहां पैसा निवेश करना चाहिए और कहां संपत्ति बनानी चाहिए।

भारतीय अर्थव्यवस्था और धन प्रबंधन

पुस्तक में बताया गया है कि 1990 के बाद से भारत की अर्थव्यवस्था में उदारीकरण के बाद से भारी संपत्ति पैदा हुई है, लेकिन भारतीयों ने इसका उचित लाभ नहीं उठाया है। इसका कारण यह है कि कमाए हुए पैसे को कैसे प्रबंधित करना है, इसकी शिक्षा किसी भी स्कूल, कॉलेज या विश्वविद्यालय में नहीं दी जाती है।

पुस्तक की विशेषताएं

  • पुस्तक पिछले 40-45 वर्षों के ऐतिहासिक आंकड़ों के आधार पर धन नियोजन और धन सृजन की जानकारी प्रदान करती है।
  • यह सरल भाषा में लिखी गई है और इसमें कठिन शब्दों का प्रयोग नहीं किया गया है।
  • यह डेटा के आधार पर लिखी गई है जिसे लोग आसानी से समझ सकें।
  • यह पुस्तक आम जनता के लिए लिखी गई है और इसमें निवेश और धन प्रबंधन से संबंधित सभी चीजें उचित आंकड़ों के आधार पर दी गई हैं।

पुस्तक का महत्व

आज के समय में, जब ज्यादातर समस्याएं पैसे की कमी से उत्पन्न होती हैं, 'मेरा वेल्थ प्लान' पुस्तक लोगों को उनके वित्तीय जीवन को बेहतर बनाने के लिए महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान करती है। यह पुस्तक उन लोगों के लिए एक मार्गदर्शक है जो अपने धन का प्रबंधन करना चाहते हैं और एक बेहतर वित्तीय भविष्य का निर्माण करना चाहते हैं।

Tags: Surat SGCCI