सूरत : सी.आर. पाटिल आज जल शक्ति मंत्री भारत सरकार का पदभार संभालेंगे

35 साल के राजनीतिक सफर में सी.आर. पाटिल पहली बार बने मंत्री

सूरत : सी.आर. पाटिल आज जल शक्ति मंत्री भारत सरकार का पदभार संभालेंगे

नवसारी सीट से 2009 से लगातार चौथी बार चुनाव जीतने वाले सी.आर. पाटिल को मोदी कैबिनेट में जगह मिली है। सी.आर. पाटिल को जल शक्ति मंत्रालय आवंटित हुआ, बुधवार सूबह 10.30 बजे जल शक्ति मंत्रालय का पदभार संभालेंगे। 35 साल के राजनीतिक सफर में पाटिल पहली बार मंत्री बने हैं और 20 साल बाद सूरत को कैबिनेट में शामिल किया गया है। अब तक पाटिल के पास केवल पार्टी संगठन से जुड़े पद ही थे। पिछले दो कार्यकाल में उन्होंने बढ़त का रिकॉर्ड भी बनाया। इससे पहले 1998 से 2004 तक काशीराम राणा ने केंद्र सरकार में सूरत का प्रतिनिधित्व किया और केंद्रीय कपड़ा मंत्री रहे।

नवसारी सीट 2009 में अस्तित्व में आई और पहली बार पाटिल को टिकट मिला। इस चुनाव में पाटिल ने कांग्रेस उम्मीदवार को 1.25 वोटों के अंतर से हरा दिया। 2014 में पाटिल ने कांग्रेस उम्मीदवार मकसूद मिर्जा को 5.58 लाख वोटों के अंतर से हराया था। 2019 में उन्होंने कांग्रेस के धर्मेश पटेल को देश में सबसे ज्यादा 6.89 लाख के अंतर से हराया। 2024 में उन्होंने कांग्रेस के नैषध देसाई को 7.73 लाख के अंतर से हराया। केंद्र में मंत्री बने पाटिल सूरत से चौथे सांसद हैं। 

काशीराम राणा के बाद 30 साल बाद पाटिल को दोबारा कैबिनेट में जगह मिली है. ऐसे में सूरत के विकास को पंख लगने की उम्मीदें बढ़ गई हैं। एयरपोर्ट, रेलवे, कपड़ा-हीरा, समुद्री सेवाओं सहित महत्वपूर्ण मुद्दों पर परिणामोन्मुखी काम करना होगा। पाटिल खुद सभी सवालों से वाकिफ हैं. क्योंकि उन्होंने एयरपोर्ट से लेकर रेलवे तक इस मुद्दे पर लड़ाई लड़ी. हवाई अड्डे, रेलवे और रो-रो फेरी जलमार्ग विकास, अंतरराष्ट्रीय उड़ानों में वृद्धि, अंतरराष्ट्रीय कार्गो की बहाली, बुनाई-बुनाई के लिए सख्त, विशेष योजना जैसे मुद्दे व्यापारियों के बकाया प्रश्न हैं।

दक्षिण गुजरात से कांग्रेस के उत्तम पटेल और तुषार चौधरी पूर्व में केंद्र में मंत्री रह चुके हैं। 1988 में कांग्रेस के वलसाड सीट से चुने गए उत्तमभाई पटेल को ग्रामीण विकास मंत्री का पद मिला। तुषार चौधरी ने 2009 में बारडोली सीट जीती थी. 2009 से 2012 तक केंद्रीय जनजाति राज्य मंत्री, 2012 में केंद्रीय सड़क परिवहन राज्य मंत्री।

Tags: Surat