सूरत : कृति शर्मा ने NEET में देशभर में प्रथम स्थान प्राप्त किया 

सूरत के अड़ाजण स्थित रायन इंटरनेशनल स्कूल की छात्रा ने 720 में से 720 अंकों के साथ AIR 1 रही

सूरत :  कृति शर्मा ने NEET में देशभर में प्रथम स्थान प्राप्त किया 

मेडिकल, डेंटल, होम्योपैथिक और आयुर्वेद कॉलेजों में दाखिले के लिए नीट यानी नेशनल एलिजिबिलिटी कम एंट्रेंस टेस्ट-2024 का रिजल्ट घोषित हो गया है, जिसमें सूरत की कृति शर्मा ने 720 स्कोर के साथ देशभर में टॉप किया है।

यूजी नीट में देशभर में प्रथम स्थान पर रहने वाली सूरत के अडाजण रायन स्कूल की छात्रा कृति शर्मा ने कहा, आज पढ़े गए विषयों को आज ही रिवाइज कर लिया जाए तो नीट आसान है। कृति शर्मा के माता-पिता डॉक्टर हैं, बहन एमबीबीएस के अंतिम वर्ष में पढ़ रही है।

कृति ने बताया, NEET स्कोर तोड़ना आसान है, जिसके लिए कुछ टिप्स हैं, जिन्हें मैंने फॉलो किया और उसी अनुभव को यहां शेयर कर रही हूं। सबसे पहली बात तो यह कि कभी भी तनाव में पढ़ाई न करें। स्कूल या कोचिंग क्लास में ध्यान लगाकर पढ़ाई करें और नोट्स बनाते रहें। अगर कोई शंका हो तो सर से पूछकर तुरंत समाधान करें। तरोताजा होकर घर आएं और स्कूल या कोचिंग में जो कुछ भी पढ़ा है और नोट्स बनाए हैं, उन्हें रिवाइज करें।

संदर्भ पुस्तकों और पुराने पेपरों से उस विषय से संबंधित कई प्रश्नों को हल करें। जितना संभव हो उतने स्कूल या कोचिंग क्लास की परीक्षाएं दें और जिस विषय पर अंक काटे जा रहे हैं उसे ढूंढकर उन्हें संशोधित करें। ऐसा रोजाना करने से बहुत फायदा होगा। यदि संभव हो तो इस बात पर जोर दें कि दैनिक अध्ययन में कोई ब्रेक न हो। नीट के आखिरी तीन महीनों की बात करें तो पहले महीने में उन विषयों की तैयारी करें जो कठिन हैं और आखिरी में आसान विषयों की तैयारी करें।

कृति लंच-डिनर के दौरान ही समस्याएं सुलझा लेती थीं

कृति की मां डॉ. राखी शर्मा ने कहा कि कृति पहले से ही पढ़ाई में अच्छी हैं। वह कभी भी खुद को प्रतिस्पर्धा में नहीं रखतीं, सिर्फ अपनी पढ़ाई पर ध्यान देती है। अगर वह पढ़ाई को लेकर तनाव में होती थी तो मैं लंच या डिनर के दौरान उससे बात करती थी और समस्या का समाधान हो जाता था।' मैं और मेरे पति डॉक्टर हैं और बड़ी बेटी डॉक्टर की पढ़ाई कर रही है।

कृति अब दिल्ली एम्स में एडमिशन लेंगी

कृति शर्मा के पिता डॉ. अरविंद शर्मा फिजिशियन हैं, जबकि मां डॉ. राखी शर्मा लंबे हनुमान रोड पर  नगर निगम के प्रसूति गृह में आरएमओ हैं और बड़ी बेटी इशिता शर्मा एमबीबीएस में पढ़ रही हैं। कृति ने अडाजण के रायन स्कूल के साथ-साथ आकाश इंस्टीट्यूट से भी पढ़ाई की है। उसके  10वीं और 12वीं में 98 प्रतिशत अंक आए थे। अब कृति नई दिल्ली के एम्स में एडमिशन लेकर एमबीबीएस की पढ़ाई करना चाहती हैं।

Tags: Surat