सूरत : शादी के मूहुर्त नहीं होने, एमएसएमई एक्ट, चुनाव एवं भीषण गर्मी से कपड़ा व्यापार प्रभावित

साप्ताहिक मीटिंग में 32 आवेदन पत्रों में 82 लाख रुपए की शिकायत मिली 

सूरत : शादी के मूहुर्त नहीं होने, एमएसएमई एक्ट, चुनाव एवं भीषण गर्मी से कपड़ा व्यापार प्रभावित

सूरत मर्कन्टाइल एसोसिएशन की 172वीं नियमित  साप्ताहिक समस्या समाधान मीटिंग का आयोजन व्यापारी भाईयों की निःस्वार्थ सेवा में 26 मई 2024 रविवार को प्रातःकाल 9.30 से 10.30  बजे तक माहेश्वरी भवन,बोर्ड रुम पहला माला पर सीटी लाइट के प्रांगण में "एसएमए"  प्रमुख  नरेन्द्र साबू व उनकी पूरी पंच पैनल एवं कोर कमेटी टीम की अगुवाई में आयोजित की गई। इस सप्ताह की मीटिंग में 106 व्यापारी भाईयों की सादर उपस्थिति में समपन्न हुई। 32 आवेदन पत्र समस्या समाधान हेतु पर सुनवाई हुई जिसमें से 2 आवेदन का समाधान तुरंत बातचीत द्वारा किया तथा  बकाया आवेदन मामलें पंच पैनल एवं  लीगल टीम को सौंप दिये गये हैं जो की समयानुसार समाधान प्रक्रिया में आ जायेंगे। 32 आवेदन पत्रों में लगभग रु.82 लाख रुपए के आये है। व्यापारी भाई किस प्रकार धोखाधड़ी के शिकार हो रहे है जानने को मिला।

सर्वप्रथम मीटिंग में टेक्सटाइल उद्योग में जो व्यापक मंदी पिछले चार महीने से छाई हुई है इसका मुख्य कारण "एमएसएमई आईटी एक्ट 2006" जो 1 अप्रैल 2023 से लागू हुआ है उसके कारण व्यापारी काफी संभाल कर काम कर रहा है। दूसरा पिछले गत दो महीने से शादी के मुहूर्त भी नहीं है। तीसरा गत दो महीना से चुनावी गतिविधियां चल रही है और चौथा इस बार जो भयंकर गर्मी का प्रकोप हो रहा है। पूरे देश में यह चार मुख्य कारणों की वजह से ग्राहकी  पूरी तरह डिस्टर्ब है। आगे जून से ग्राहकी उठने की उम्मीद है जो दीपावली तक अच्छी रहेगी। 

मीटिंग में "एसएमए" परिवार के श्रीमती विमला देवी साबू, अशोक कुमार गोयल, महेश पाटोडिया, राजकुमार चिरानिया, राजीव उमर, मनोज अग्रवाल, संदीप  अग्रवाल, राजेंद्र कनोडिया, रामकिशोर बजाज, घनश्याम माहेश्वरी, केवल भाई असीजा, संजय अग्रवाल, अरविंद जैन, राजेन्द्र कनोडिया, विजय कोटरीवाल, संदीप गुप्ता, दीपक अग्रवाल आदि सदस्यों की सादर उपस्थिति रही।  D26052024-16


वकील को केस देने के बाद फॉलो अप लेते रहें : रूही भाटिया

सूरत मर्कनटाइल एसोसिएशन प्रत्येक सप्ताह सेमिनार कार्यक्रम के अन्तर्गत शहर के सम्मानित एवं गणमान्य अतिथियों को सादर आमंत्रित करता है। इसी कडी में इस सप्ताह सेमिनार सम्माननीय अतिथि कुमारी रूही भाटिया जो शहर की जानी मानी क्रिमिनल लॉयर है,को सादर आमंत्रित किया था। आप ने व्यापारियों के समक्ष कानून संबंधी काफी जानकारियां रखी। आपका उद्बोधन इस प्रकार है।

आपने बताया कि अगर आप वकील को अपना केस देते हैं तो बराबर फॉलो अप लेते रहिए। उन्होंने बताया कि अगर मामला समाधान से नहीं सुलझ रहा है तो आगे कैसे करें? उन्होंने बताया कि आप अपना सब काम पक्के बिल से करें और लेजर अकाउंट, बैंक स्टेटमेंट वह सब डॉक्यूमेंट संभाल के रखें जो आपको केस लड़ने में काम आएंगे। उन्होंने बताया कि अगर सम्मन जारी नहीं हो रहे हैं तो आप खुद भी जाकर समम्न दे सकते हैं।

व्यापारी भाई बच्चों को छोटी उम्र से ही व्यापार के गुण सीखाएं : दीपेश भाई शाह

मीटिंग के दूसरे मुख्य मेहमान दीपेश भाई शाह उर्फ गट्टू भाई विशाल प्रिंट्स के डायरेक्टर को सादर आमंत्रित किया गया था। आपने 1988 से अपना टेक्सटाइल का व्यापार शुरू किया तथा शून्य से शिखर तक के व्यापार में आप से बड़ा कोई उदाहरण नहीं सकता है। आपने अपने विशाल ब्रांड की स्थापना 1994 में की और अपनी एकनिष्ठ लक्ष्य, लगन और मेहनत से 20 साल की छोटी उम्र में आपने  टेक्सटाइल क्षेत्र में सूरत में फेमस ब्रांड "विशाल" को स्थपित किया।  आज सम्पूर्ण भारत देश में कोई भी टेक्सटाइल संबंधित रिटेल आउटलेट "विशाल"  की साड़ियों के बिना अधूरा रहता है।

उन्होंने अपने उद्बोधन में बताया कि बहुत कमर तोड़ मेहनत, समय का पाबंद, नेक नियत रहना पड़ेगा तथा आप जो माल बनाएं वह उच्च क्वालिटी का होना चाहिए। अगर यह सब खूबियां आपके पास होगी तो आपका प्रोडक्ट ब्रांड बन जाएगा। आपने बताया कि व्यापारी भाइयों को अपने बच्चों को छोटी उम्र से ही व्यापार के गुण सीखाने चाहिए, जिससे वह भी आगे सफल व्यापारी बन सके। उन्होंने बताया कि आपको व्यापार में बड़ा फायदा लेने के लिए परिश्रम करना पड़ेगा जो बहुत जरूरी है बैठे हुए कुछ भी नहीं मिलता।
 

मेहनत, ईमानदारी के साथ व्यापार के प्रति समर्पण ही सफलता की कुंजी  : नरेन्द्र साबू 

अंत में अपने अध्यक्षीय संबोधन में प्रमुख नरेंद्र साबू ने बताया कि व्यापार में कंपटीशन बहुत ज्यादा बढ़ गया है। इससे बिल्कुल भी घबराना नहीं चाहिए, बल्कि आपको सीखने और सुधार करने को मिलता है।  आपने यह भी बताया कि जो कर्मठ व्यापारी है वह कभी व्यापार में निराश नहीं होता है, उसे सफलता ही मिलती है। मेहनत, ईमानदारी आपका व्यापार के प्रति समर्पण यही आपकी सफलता की कुंजी है। 

आपने समस्त टेक्सटाइल व्यापारियों को भरोसा दिलाया कि  सूरत मर्केंटाइल एसोसिएशन व्यापारी वर्ग के लिए कोई भी समस्या जैसे रिटर्न गुड्स संबंधित शिकायत या लेट पेमेंट की तकलीफ, ट्रांसपोर्टर के क्लेम एवं गलत व्यापारिक तत्वों द्वारा चीटिंग सब की सुनवाई के लिए तैयार है और 24/7×365 दिन आपके साथ कंधे से कंधा मिलाकर खडा है।

Tags: Surat