सूरत : किर्गिस्तान में भारतीय छात्रों पर हमला, छात्रों ने वीडियो संदेश में मांगी तत्काल मदद

मेडिकल अभ्यास के लिए विदेश गए छात्र हिंसा का शिकार होने पर सरकार से मदद मांगी

सूरत : किर्गिस्तान में भारतीय छात्रों पर हमला, छात्रों ने वीडियो संदेश में मांगी तत्काल मदद

किर्गिस्तान की राजधानी बिशेक में हिंसा भड़क गई है। यहां पढ़ने गए विदेशी छात्रों पर हमले हो रहे हैं। हॉस्टलों, कॉलेजों में घुसकर विदेशी छात्रों की पिटाई की जा रही है। विशेषकर एशियाई मूल के छात्रों पर हमले हो रहे हैं।

दूसरी ओर, जो छात्र बिश्केक छोड़ना चाहते हैं उन्हें सरकार की ओर से कोई मदद नहीं मिल रही है। ऐसे में छात्र डर के साए में जीने को मजबूर हैं। तनावपूर्ण स्थिति में सूरत की एक बेटी ने वीडियो संदेश के जरिए भारत और गुजरात सरकार से मदद मांगी है।

सूरत की छात्रा रिया लाठिया ने किर्गिस्तान के हालात बताते हुए सरकार से छात्रों को सुरक्षित निकालने की अपील की है। रिया ने कहा, मैं मेडिकल द्वितीय वर्ष की छात्रा हूं। यहां हालात इतने खराब हैं कि हम घर वापस नहीं जा सकते। जब हम एयरपोर्ट जाते हैं तो हमें वहां से बाहर निकाल दिया जाता है। 

छात्रा ने आगे कहा कि वह तीन दिनों तक एयरपोर्ट पर बैठी रहीं और फिर कहा गया कि उन्हें हॉस्टल जाना चाहिए। हम यहां नहीं रहना चाहते। हम अपने देश भारत अपने माता-पिता के पास जाना चाहते हैं। सरकार की ओर से कोई प्रतिक्रिया नहीं आई है। कोई हमें यहां से निकालो। हम डॉक्टरी पढ़ने आए हैं और फंस गए हैं।

रिया ने कहा, यहां हमें एयरपोर्ट जाने की इजाजत नहीं है और फ्लैट में रहने की इजाजत नहीं है। स्थानीय लोगों ने कमरे का दरवाजा खटखटाया और वहां से चले जाने की धमकी दी। पिछले एक हफ्ते से यहां हालात खराब हैं। तेलंगाना के मंत्री ने भारतीय छात्रों के लिए मुफ्त उड़ान की व्यवस्था की है, आप भी हमें बाहर निकालने के लिए ऐसी कोई व्यवस्था करें। हम असुरक्षित भर रहे हैं।

कुछ दिन पहले बिश्केक में चोरी की घटना हुई थी। इस घटना के बाद छात्रों के एक गुट के बीच मारपीट शुरू हो गई। मारपीट का वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो गया। वीडियो में कहा गया कि विदेशी छात्र हमारे देश में आते हैं और हमारे लोगों को मारते हैं। इस वीडियो के वायरल होने के बाद स्थानीय छात्र नाराज हो गए और विदेशी छात्रों पर हमला करना शुरू कर दिया। खासतौर पर अरब, मिस्र, भारतीय और पाकिस्तानी छात्रों को निशाना बनाया जा रहा है। हालात बदतर होते जा रहे हैं। दिन-ब-दिन ये तूफ़ान और भयंकर होता जा रहा है।

Tags: Surat