सूरत : सिविल अस्पताल में 'अंतर्राष्ट्रीय नर्स दिवस' धूमधाम से मनाया गया

दया की देवी नर्सिंग बहनों का सम्मान : गुजरात नर्सिंग काउंसिल के इकबाल कड़ीवाला

सूरत : सिविल अस्पताल में 'अंतर्राष्ट्रीय नर्स दिवस' धूमधाम से मनाया गया

नर्सिंग एसोसिएशन द्वारा 12 मई 'अंतर्राष्ट्रीय नर्स दिवस' की पूर्व संध्या पर सूरत सिविल अस्पताल के किडनी भवन में 2024 की थीम 'हमारी नर्सें, हमारा भविष्य, देखभाल की आर्थिक शक्ति' रखी गई। इस अवसर पर नर्सिंग स्टाफ ने केक काटा और अंगदान महादान के प्ले कार्ड के साथ गुब्बारे उड़ाकर शांति का संदेश दिया। नर्सिंग स्टाफ के रूप में सेवा देने वाली नर्सों को सम्मानित किया गया।

नर्सिंग स्टाफ का सम्मान

गुजरात नर्सिंग काउंसिल के इकबाल कड़ीवाला ने कहा कि दया की देवी मानी जाने वाली नर्सिंग बहनों के वाणी, व्यवहार और आचरण में परिवार की भावना सदैव जागृत रहती है। उन्होंने कहा कि गुजरात में इस वक्त 400 से ज्यादा नर्सिंग कॉलेज काम कर रहे हैं। कोरोना काल में नर्सिंग के क्षेत्र में नये अवसर सामने आ रहे हैं। पिछले दो वर्षों में, लंदन, कनाडा, ऑस्ट्रेलिया और अमेरिका जैसे विभिन्न देशों में गुजरात से 300 से अधिक नर्सिंग स्टाफ की भर्ती की गई है। कड़ीवाला ने कहा कि इसके अलावा, देश के विभिन्न एम्स अस्पतालों में 400 से अधिक नर्सिंग स्टाफ को स्थायी रूप से भर्ती किया गया है।

नर्सिंग शिक्षा में प्रगति

ज्ञात हो कि अम्बाजी और उमरगाम क्षेत्र में 100 से अधिक नर्सिंग कॉलेज शुरू किये गये हैं। नर्सिंग की पढ़ाई के लिए बेंगलुरु समेत दूसरे राज्यों में जाना पड़ता था। वर्तमान में राज्य में 50 से अधिक एमएससी नर्सिंग कॉलेज कार्यरत हैं। 2014 से 2021 तक, नर्सिंग क्षेत्र में 17,000 से अधिक नर्सिंग स्टाफ की स्थायी भर्ती करने वाला गुजरात देश का पहला राज्य बन गया है।

कार्यक्रम में उपस्थित गणमान्य

नर्सिंग एसोसिएशन द्वारा 12 मई 'अंतर्राष्ट्रीय नर्स दिवस' की पूर्व संध्या पर सूरत सिविल अस्पताल के किडनी भवन में आयोजित कार्यक्रम में चिकित्सा अधीक्षक डॉ. प्रीतिबेन कापाडिया, आर.एम.ओ.डी. डॉ. केतन नायक, नर्सिंग अधीक्षक श्रीमती चिमनती गावड़े, शासकीय नर्सिंग कॉलेज के प्राचार्य डॉ. इंद्रावती राव, नर्सिंग एसोसिएशन के अध्यक्ष अश्विनभाई पंड्या, नीलेश लाठिया, डॉ. लक्ष्मण तेहलानी, डॉ. भरत पटेल, डॉ. अमित गामित, तारिकाबेन टंडेल और गीता टेलर के साथ-साथ हेडनर्स, स्टाफर्स सहित स्थानीय नर्सिंग एसो. टीम के सदस्य मौजूद रहे।

Tags: Surat