सूरत : कोविशील्ड वैक्सीन का क्या है सच? डॉ. समीर गामी ने बताईं जरुरी बातें

एस्ट्राजेनेका द्वारा कोविशील्ड वैक्सीन स्टॉक वापस लेने के बाद लोगों में फैली घबराहट, डॉक्टर ने दी सलाह

सूरत : कोविशील्ड वैक्सीन का क्या है सच? डॉ. समीर गामी ने बताईं जरुरी बातें

ब्रिटिश दवा कंपनी एस्ट्राजेनेका द्वारा कोविशील्ड वैक्सीन का स्टॉक वापस लेने के बाद लोगों में असमंजस है। भारत में इस वैक्सीन को 'कोविशील्ड' नाम से इस्तेमाल किया गया था और लाखों लोगों ने इसे लगवाया था।

वहीं, सूरत में हर दिन दो से तीन हार्ट अटैक के मामले सामने आने से लोगों की चिंता और बढ़ गई है। ऐसे में लोगों के मन में यह सवाल उठ रहा है कि क्या कोविशील्ड वैक्सीन लेने वाले लोगों को कोई प्रतिकुल स्थिति का सामना तो नहीं करना पड़ेगा?

इस मामले पर सूरत के जाने-माने डॉक्टर समीर गामी ने लोगों को आश्वस्त करते हुए कहा है कि कोविशील्ड वैक्सीन लेने वाले सभी लोगों को घबराने की जरूरत नहीं है। उन्होंने कहा कि एक लाख लोगों में से केवल दो या तीन लोगों में ही गंभीर लक्षण देखने को मिलते हैं।

डॉ. गामी ने कहा, "अगर आपको सांस लेने में तकलीफ, ऐंठन या लगातार सिरदर्द जैसे लक्षण दिखते हैं, तो तुरंत डॉक्टर से सलाह लें।" उन्होंने लोगों को सलाह दी कि यदि उन्हें कोई असामान्य लक्षण दिखे तो उन्हें तुरंत डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए और लापरवाही नहीं बरतनी चाहिए।

डॉ. समीर गामी ने लोगों को दी ये जरुरी सलाह:

  • यदि सांस लेने में तकलीफ, ऐंठन या लगातार सिरदर्द हो तो डॉक्टर से सलाह लें।
  • खून के थक्के बनने की आशंका होने पर सांस लेने में तकलीफ हो सकती है। ऐसे में हृदय रोग विशेषज्ञ से ट्रेडमिल टेस्ट करवाएं।
  • यदि ऐंठन हो तो पक्षाघात का टेस्ट करवाएं।
  • दिमाग का कोई विशेष टेस्ट नहीं होता है, लेकिन कोलेस्ट्रॉल संबंधी टेस्ट जरूर करवाएं।

निष्कर्ष:

डॉ. समीर गामी की सलाह है कि लोगों को घबराना नहीं चाहिए, लेकिन यदि उन्हें कोई असामान्य लक्षण दिखे तो तुरंत डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए।

Tags: Surat