सूरत : इस सरकारी स्कूल में एडमिशन के लिए लाइन, 3 दिन तक प्रवेश की व्यवस्था

मोटा वराछा की सरकारी स्कूल में प्रवेश के लिए छात्रों का ड्रॉ निकालने की नौबत

सूरत : इस सरकारी स्कूल में एडमिशन के लिए लाइन, 3 दिन तक प्रवेश की व्यवस्था

अब तक सरकारी स्कूलों को लेकर लोगों के मन में कुछ अलग ही धारणा थी। लोग निजी स्कूलों की ओर रुख कर रहे थे। लेकिन, पिछले कई सालों से सूरत के मोटा वराछा इलाके में स्थित एक सरकारी स्कूल में उल्टी गंगा बहती देखी जा रही है। यहां एडमिशन खुलने से पहले ही अभिभावक पूछताछ शुरू कर देते हैं। नगर निगम द्वारा संचालित इस स्कूल में प्रवेश प्रक्रिया शुरू हुए अभी 3 दिन ही हुए हैं कि बड़ी संख्या में लोगों की लाइन लग रही है।

सूरत नगर प्राथमिक विद्यालय क्रमांक 346 एवं 334 एवं 355 में प्रवेश पाने के लिए अभी से अभिभावकों की लाइन ली गई है।  मोटा वराछा स्थित स्कूल में प्रवेश के लिए 3 दिन की व्यवस्था की गई है। इस स्कूल में प्राइवेट स्कूलों से दोगुनी संख्या है। स्कूल की मेरिट लिस्ट बढ़ने के साथ ही बड़े घरो (संपन्न परिवार) के लोग भी अपने बच्चों का दाखिला करा रहे हैं। स्कूल में अत्याधुनिक और डिजिटल सुविधाएं भी हैं।

इस स्कूल में शिक्षा का स्तर निजी स्कूलों से बेहतर होने के कारण अभिभावक अपने बच्चों को यहीं पढ़ाना चाहते हैं। अधिकांश नए छात्र निजी स्कूलों से आते हैं क्योंकि बच्चे इसी स्कूल में पढ़कर अगली कक्षा में जाते हैं। पहले इन स्कूलों को छात्रों को  ढूंढने के लिए भटकना पड़ता था। लेकिन अब छात्रों  को प्रवेश के लिए ड्रॉ निकालने की नौबत आती है। निजी स्कूलों की फीस देने में असमर्थ होने के कारण वे निजी स्कूलों से सरकारी स्कूलों में स्थानांतरित हो रहे हैं। वहीं दूसरी ओर शिक्षा समिति विद्यालयों में कार्यरत प्रधानाध्यापक व निरीक्षक भी अपने बच्चों को समिति के विद्यालयों में पढ़ने के लिए भेज रहे हैं।

Tags: Surat