सूरत : आइस डिश में मिला मिलावट, नगर निगम ने तीन संस्थानों के खिलाफ की कार्रवाई

सिरप और क्रीम में वसा की मात्रा कम, नमूने फेल

सूरत : आइस डिश में मिला मिलावट, नगर निगम ने तीन संस्थानों के खिलाफ की कार्रवाई

गर्मी के मौसम में बर्फ के व्यंजनों की बिक्री बढ़ जाती है। लेकिन, इन व्यंजनों में इस्तेमाल होने वाली सामग्री की गुणवत्ता पर सवाल उठ रहा है। हाल ही में, सूरत नगर निगम के स्वास्थ्य और खाद्य विभाग ने शहर में विभिन्न 16 स्थानों से आइस डिश के सैंपल लिए थे। इनमें से तीन संस्थानों से लिए गए सैंपल फेल पाए गए।

नगर निगम की सार्वजनिक स्वास्थ्य प्रयोगशाला में किए गए परीक्षण में पाया गया कि इन संस्थानों द्वारा इस्तेमाल किए जा रहे सिरप और क्रीम में वसा की मात्रा अनुपयुक्त थी। आनंद महल रोड पर स्थित रजवाड़ी मलाई गोला नामक दुकान से लिया गया क्रीम का नमूना फेल हो गया। इस क्रीम में दूध में वसा की मात्रा कम पाई गई। वहीं, सिंगणपुर के जे.बी. आइस डिश गोला सेंटर से लिया गया "ऑरेंज सिरप" का नमूना भी फेल हो गया।आनंद महल रोड पर राज आइस डिश से लिए गए क्रिम के नमुने भी जांच के दौरान मिल्क फेट कम होने से फेल पाए गए। 

नगर निगम ने इन तीनों संस्थानों के खिलाफ कार्रवाई करते हुए शिक्षा अधिकारी के समक्ष शिकायत दर्ज कराई है। साथ ही, 22 लीटर सिरप और क्रीम को नष्ट कर दिया गया है। यह घटना बर्फ के व्यंजनों की गुणवत्ता पर गंभीर सवाल उठाती है। नगर निगम को ऐसे संस्थानों पर सख्त कार्रवाई करनी चाहिए ताकि लोगों को सुरक्षित और स्वस्थ भोजन मिल सके। यह भी ध्यान रखना जरूरी है कि लोग भी जागरूकता दिखाएं और केवल विश्वसनीय संस्थानों से ही आइस डिश खरीदें।

Tags: Surat