अहमदाबाद मण्डल ने रेल टिकट किराया भुगतान के लिए क्यूआर कोड की सुविधा उपलब्ध कराई

यह भविष्य में और भी अधिक स्टेशनों पर विस्तारित किया जा सकता है जिससे अधिकाधिक यात्रियों को लाभ मिल सके

अहमदाबाद मण्डल ने रेल टिकट किराया भुगतान के लिए क्यूआर कोड की सुविधा उपलब्ध कराई

अहमदाबाद, 5 अप्रैल (हि.स.)। पश्चिम रेलवे के अहमदाबाद मण्डल ने रेल यात्रियों को टिकट किराये के भुगतान करने के लिए क्यूआर कोड डिजिटल माध्यम की सुविधा प्रदान की है। इस पहल के तहत क्यूआर कोड-डिजिटल माध्यम को अहमदाबाद मण्डल के विभिन्न प्रमुख स्टेशनों पर प्रायोगिक तौर पर उपलब्ध कराया गया है।

रेल यात्रियों को अब टिकट किराया भुगतान करने के लिए यूटीएस मोबाइल एप, एटीवीएम (क्यूआर कोड की सुविधा सहित), पीओएस और यूपीआई जैसे डिजिटल भुगतान के विभिन्न विकल्प पूर्व में ही उपलब्ध कराए गए हैं। इस प्रकार की डिजिटल भुगतान प्रणाली को अधिक उपयोगी और सुगम बनाने के उद्देश्य से अहमदाबाद मण्डल ने इसका विस्तार किया है।

वर्तमान में अहमदाबाद मण्डल द्वारा प्रायोगिक तौर पर क्यूआर कोड-डिजिटल भुगतान की सुविधा अहमदाबाद और गांधीधाम रेलवे स्टेशनों पर उपलब्ध कराई गई है। अहमदाबाद स्टेशन के आरक्षण केंद्र पर 4 काउंटरों और गांधीधाम स्टेशन के आरक्षण केंद्र पर 3 काउंटरों पर यह सुविधा प्राप्त की जा सकती है। इसके अतिरिक्त गांधीधाम के अनारक्षित कार्यालय में भी 2 काउंटरों पर यह सुविधा उपलब्ध है। यात्रियों को टिकट काउंटर पर किराया भुगतान विकल्प बताना आवश्यक है।

यह नई डिजिटल भुगतान प्रणाली क्यूआर कोड के माध्यम से टिकट किराया भुगतान करने के लिए यात्रियों को अब अधिक सुगमता प्रदान करेगी, जो खिड़की के बाहर फेयर रिपीटर में उपलब्ध है। इसके माध्यम से कोई भी यात्री बिना किसी परेशानी के सुचारू रूप से अपना टिकट किराया भुगतान कर सकता है। यह भविष्य में और भी अधिक स्टेशनों पर विस्तारित किया जा सकता है जिससे अधिकाधिक यात्रियों को लाभ मिल सके।

Tags: Ahmedabad