सूरत :  50 से ज्यादा सोसायटियों में वर्षों पुरानी ड्रेनेज लाइनों को बदलने की कवायद

सूरत नगर निगम द्वारा शहर के विभिन्न क्षेत्र की जर्जरीत ड्रेनेज लाइनें बदलने के लिए सर्वे 

सूरत :  50 से ज्यादा सोसायटियों में वर्षों पुरानी ड्रेनेज लाइनों को बदलने की कवायद

सूरत नगर निगम क्षेत्र में निजी सोसायटियों की ड्रेनेज लाइनें चोक होने की कई शिकायतें हैं। इन सोसायटियों में ड्रेनेज लाइनें 30 से 35 साल पुरानी और जर्जरता के कारण ऐसी शिकायतें बढ़ रही हैं। जिसके चलते जोन एवं ड्रेनेज विभाग की ओर से ऐसी लाइनों को बदलने के लिए सर्वे कराया जा रहा है। फिलहाल सेंट्रल जोन की एक सोसायटी में जर्जर ड्रेनेज लाइन को बदल दिया गया है। वहीं, आने वाले दिनों में सूरत शहर की करीब 50 सोसायटियों में जर्जर ड्रेनेज लाइनों को बदलने की योजना बनाई गई है।

सूरत नगर निगम ने शहर में पुराने जल निकासी नेटवर्क वाले सेन्ट्रल और कतारगाम क्षेत्रों में जल निकासी नेटवर्क को उन्नत करने के लिए एक मास्टर प्लान तैयार किया है। इसके आधार पर इन इलाकों में ड्रेनेज नेटवर्क को अपग्रेड करने का काम भी चल रहा है। इस ऑपरेशन के साथ-साथ, सेन्ट्रल और कतारगाम ज़ोन क्षेत्रों में कुछ सोसायटीयों द्वारा पुरानी जर्जर जल निकासी लाइन को नई लाइन से बदलने के लिए भी आवेदन किया गया था। इस मुद्दे पर विचार करने के बाद सूरत नगर ने ऐसी लाइन बदलने का फैसला किया।

सूरत का पुराना शहर सेन्ट्रल जोन के अलवा कतारगाम-रांदेर और अठवा जोन सहित अन्य जोन की कुछ सोसायटियों में 30 से 35 साल पुरानी ड्रेनेज लाइनों को बदलने के लिए प्राप्त आवेदनों पर जोनल ड्रेनेज विभाग और मध्यस्थ ड्रेनेज विभाग द्वारा एक रिपोर्ट तैयार की जा रही है। इसके लिए कंसल्टेंट से सर्वे कराकर मध्यस्थ ड्रेनेज विभाग द्वारा दिए गए मार्गदर्शन के तहत ड्रेनेज लाइन बदली जाएगी। जर्जर ड्रेनेज लाइनों को बदलने की नीति के तहत सेंट्रल जोन के वार्ड नंबर 4 की एक सोसायटी में 35 साल पुरानी ड्रेनेज लाइन को बदल दिया गया है।

इसी तरह, सूरत नगर निगम के अठवा जोन में 14, रांदेर जोन में 22 और उधना ए जोन में 2, लिंबायत जोन में 12 सहित करीब 50 निजी सोसायटियों में जर्जर लाइनों को बदलने की योजना बनाई गई है। इस ऑपरेशन से पुरानी लाइनों की जगह नई लाइनें बिछाई जाएंगी और इससे ड्रेनेज चोक होने की शिकायतों में सबसे ज्यादा कमी आएगी।

Tags: Surat