सूरत : रक्षा क्षेत्र में नवोन्मेष को बढ़ावा देने के लिए चैंबर और एशाइन द्वारा जागरूकता सत्र आयोजित

उद्योगपतियों और युवाओं को सरकार द्वारा शुरू की गई विभिन्न योजनाओं की जानकारी दी गई

सूरत : रक्षा क्षेत्र में नवोन्मेष को बढ़ावा देने के लिए चैंबर और एशाइन द्वारा जागरूकता सत्र आयोजित

दक्षिण गुजरात चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री और एशाइन, एसवीएनआईटी की एक संयुक्त पहल के तहत बुधवार, 20 मार्च 2024 को "रक्षा मंत्रालय, भारत सरकार के तहत IDEX (डिफेंस इनोवेशन ऑर्गनाइजेशन-DIO) की ADITI और DISC XI चुनौतियों" पर एक जागरूकता सत्र आयोजित किया गया।

इस सत्र में उद्योगपतियों और युवाओं को रक्षा क्षेत्र में नवोन्मेष को बढ़ावा देने के लिए सरकार द्वारा शुरू की गई विभिन्न योजनाओं की जानकारी दी गई। मुख्य वक्ता के रूप में डॉ. प्रभाकरन पलेरी, पूर्व डीजी, कोस्टगार्ड, रक्षा मंत्रालय, भारत सरकार और जतिन अरोड़ा, उप कार्यक्रम निदेशक, IDEX, DIO, रक्षा मंत्रालय, भारत सरकार उपस्थित थे।

डॉ. प्रभाकरन पलेरी ने बताया कि IDEX (ADITI) योजना के तहत, स्टार्ट-अप रक्षा प्रौद्योगिकी में अपने अनुसंधान, विकास और नवाचार प्रयासों के लिए 1.5 करोड़ रुपये से 1 करोड़ रुपये तक की अनुदान सहायता के लिए पात्र हैं। IDEX प्राइम चुनौतियों के तहत, स्टार्ट-अप 10 करोड़ रुपये तक की सहायता के लिए पात्र हैं। ADITI योजना के तहत, स्टार्ट-अप 10 करोड़ रुपये तक के अनुदान के लिए पात्र हैं।

जतिन अरोड़ा ने बताया कि ADITI के पहले संस्करण में 17 चुनौतियाँ लॉन्च की गई हैं। DISC 11 में 17 त्रुटि समस्या विवरण प्रस्तुत किए गए हैं। ADITI योजना के तहत, 2023-2024 से 2025-2026 की अवधि के लिए लगभग 750 करोड़ रुपये आवंटित किए गए हैं।

कार्यक्रम में चैंबर ऑफ कॉमर्स के पूर्व अध्यक्ष अरविंद कपाड़िया, चैंबर ऑफ कॉमर्स की रक्षा समिति की अध्यक्ष आशा दवे, रक्षा समिति के सदस्य और IDEX विजेता छोटे व्यवसायी हिरेन वडगामा, दर्शन मेहता, सीनियर इनक्यूबेशन मैनेजर,  एशाइन उपस्थित थे।

कार्यक्रम का समापन चैंबर ऑफ कॉमर्स की रक्षा समिति की अध्यक्ष आशा दवे ने उपस्थित सभी का धन्यवाद करते हुए किया।

Tags: Surat SGCCI