अहमदाबाद : गुजरात की 26 लोकसभा सीटों पर तीसरे चरण में 7 मई को वोटिंग, 4 जून को नतीजे

तीसरे चरण में गुजरात की 5 विधानसभा सीटों पर भी होगा उपचुनाव

अहमदाबाद : गुजरात की 26 लोकसभा सीटों पर तीसरे चरण में 7 मई को वोटिंग, 4 जून को नतीजे

चुनाव आयोग ने लोकसभा चुनाव की तारीखों के साथ पूरे कार्यक्रम की घोषणा कर दी है। इस बार लोकसभा चुनाव 7 चरणों में आयोजित होने जा रहा है।  पहला चरण 19 अप्रैल से शुरू होगा और सातवें यानी आखिरी चरण का मतदान 1 जून को होगा। गुजरात की 26 लोकसभा सीटों पर एक ही चरण में 7 मई को मतदान होगा। यानी लोकसभा चुनाव के तीसरे चरण के दौरान गुजरात में लोकसभा चुनाव के लिए मतदान संपन्न होगा।

तीसरे चरण में गुजरात की 5 विधानसभा सीटों पर भी होगा उपचुनाव

गुजरात में बीजापुर, खंभात, वाघोडिया, मानावदर और पोरबंदर सीटों पर विधानसभा उपचुनाव होने हैं। यह चुनाव भी लोकसभा चुनाव के साथ ही आयोजित होने जा रहा है। हालांकि, खास बात ये है कि इन पांचों सीटों पर उपचुनाव के लिए मतदान 7 मई यानी लोकसभा चुनाव के मतदान के साथ ही होगा।

रिजल्ट 4 जून को आएगा

गुजरात की 26 लोकसभा सीटों पर मतदान खत्म होने के बाद 4 जून को नतीजे घोषित किए जाएंगे। गुजरात को पीएम मोदी और बीजेपी का गढ़ माना जाता है। इसलिए पूरे देश की नजरें गुजरात चुनाव पर होंगी, वहीं यहां 5 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव भी होने हैं, जिसकी तारीख 7 मई तय की गई है।

कुछ इस तरह होगा गुजरात का चुनावी कार्यक्रम

12 अप्रैल को गजट अधिसूचना जारी होगी। उम्मीदवारों के लिए फॉर्म भरने की आखिरी तारीख 19 अप्रैल होगी। 20 अप्रैल को फॉर्म का सत्यापन किया जाएगा। उम्मीदवार 22 अप्रैल तक फॉर्म वापस ले सकते हैं। अंत में, मतदान 7 मई को होगा और वोटों की गिनती 4 जून को की जाएगी और परिणाम उसी दिन घोषित किए जाएंगे।

Tags: Ahmedabad