15 दिनों की छोटी सी अवधि में तीनों सेमीकंडक्टर संयंत्रों का भूमि पूजन: अश्विनी वैष्णव

इंडियाज टेकेड : चिप्स फॉर विकसित भारत कार्यक्रम

15 दिनों की छोटी सी अवधि में तीनों सेमीकंडक्टर संयंत्रों का भूमि पूजन: अश्विनी वैष्णव

अहमदाबाद, 13 मार्च (हि.स.)। अहमदाबाद जिले के धोलेरा में टाटा इलेक्ट्रॉनिक्स प्राइवेट लिमिटेड (टीईपीएल) के कॉमर्शियल फैब के शिलान्यास के अवसर पर केन्द्रीय इलेक्ट्रॉनिक्स तथा आईटी मंत्री अश्विनी वैष्णव और राज्य के मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल उपस्थित रहे, जबकि राज्य के उद्योग मंत्री बलवंतसिंह राजपूत साणंद में सीजी पावर के ओएसएटी फैसिलिटी के शिलान्यास समारोह में उपस्थित रहे। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने ‘इंडियाज टेकेड : चिप्स फॉर विकसित भारत’ कार्यक्रम में वर्चुअल माध्यम से लगभग गुजरात के साणंद, धोलेरा और असम में मोरेगांव 1.25 लाख करोड़ रुपये की लागत वाली 3 सेमीकंडक्टर सुविधाओं का भूमिपूजन कराया।

केंद्रीय इलेक्ट्रॉनिक्स और आईटी मंत्री अश्विनी वैष्णव ने इस अवसर पर कहा कि आज का दिन भारत के लिए एक ऐतिहासिक दिन है क्योंकि आज भारत में कुल 3 सेमीकंडक्टर संयंत्रों का भूमि पूजन किया जा रहा है। इसमें दो संयंत्र गुजरात से है और एक संयंत्र असम से है। उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार ने 24 फरवरी 2024 को देश में इन 3 सेमीकंडक्टर संयंत्रों को स्थापित करने की मंजूरी दी थी और आज 15 दिनों की छोटी सी अवधि में तीनों संयंत्रों का भूमि पूजन कार्यक्रम किया जा रहा है। अश्विनी वैष्णव ने कहा कि भारत में सेमीकंडक्टर उद्योग को लेकर वर्ष 1962 से ही प्रयास चल रहे थे, लेकिन प्रधानमंत्री नरेन्द्रभाई मोदी की निर्णय लेने की शक्ति और दूरदर्शी नेतृत्व के कारण आज देश को यह सफलता देखने को मिल रही है।

केंद्रीय मंत्री ने आगे कहा कि आने वाले दिनों में इस सेमीकंडक्टर प्लांट के जरिए मेक इन इंडिया, मेक इन सानंद और मेक इन असम की तकनीक पूरी दुनिया में जानी जाएगी। इतना ही नहीं, डबल इंजन सरकार कितना अच्छा काम कर सकती है, इसका भी ये सबसे अच्छा उदाहरण है।

दुनिया की सेमीकंडक्टर कंपनियाँ गुजरात आने को इच्छुक

मुख्यमंत्री भूपेन्द्र पटेल ने धोलेरा में कॉमर्शियल सेमीकंडक्टर फैब के उद्घाटन के अवसर पर कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्रभाई मोदी के दूरदर्शी नेतृत्व में भारतीय उद्योग नित नई ऊंचाइयों को छू रहे हैं। आत्मनिर्भर भारत के संकल्प के तहत प्रधानमंत्री के मार्गदर्शन में आज वो चीजे संभव हो रही हैं, जो कभी असंभव लगा करती थीं। सेमीकंडक्टर मैन्युफैक्चरिंग सेक्टर भी ऐसा ही एक उपक्रम है। उन्होंने आगे कहा कि प्रधानमंत्री का मानना है कि समस्याओं और संभावनाओं के बीच अंतर दृष्टिकोण का है और समस्याओं को संभावनाओं में बदलना ही मोदीजी की गारंटी है। धोलेरा में आकार ले रही सेमीकॉन सिटी देश का एकमात्र गंतव्य है, जहां सेमीकंडक्टर क्षेत्र से जुड़ी सभी जरूरतों का ध्यान रखा गया है। यही कारण है कि दुनिया की कई सेमीकंडक्टर मैन्युफैक्चरिंग कंपनियां यहां आने के लिए उत्सुक हैं। धोलेरा के सेमीकॉन सिटी में स्थापित होने जा रहे नए प्लांट के बारे में बात करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार ने सेमीकंडक्टर और इलेक्ट्रॉनिक्स क्षेत्र में उपलब्ध सभी निवेश अवसरों का उचित उपयोग करने के इरादे से गुजरात राज्य इलेक्ट्रॉनिक मिशन की भी स्थापना की है। जनवरी 2024 में आयोजित वाइब्रेंट गुजरात ग्लोबल समिट में टाटा ग्रुप के चेयरमैन एन. चंद्रशेखरन ने धोलेरा में अपने सेमीकंडक्टर प्लांट लगाने की घोषणा की थी, और मात्र दो महीने के छोटे से अंतराल में आज धोलेरा में टाटा और साणंद में सीजी पावर के प्लान्ट्स की आधारशिला रखी जा रही है। उन्होंने कहा कि भारत जल्द ही सेमीकंडक्टर क्षेत्र में एक ग्लोबल प्लेयर के रूप में उभरेगा।

इस अवसर पर टाटा ग्रुप के चेयरमैन एन. चंद्रशेखरन ने कहा कि आज का दिन टाटा ग्रुप के लिए वाकई खास दिन है, क्योंकि आज धोलेरा में सेमीकंडक्टर मैन्युफैक्चरिंग प्लांट की आधारशिला रखी गई है। आने वाले दिनों में इस प्लांट से बड़ी संख्या में रोजगार के अवसर भी मिलेंगे। इस मौके पर सीजी पावर एंड इंडस्ट्रियल सॉल्यूशन लिमिटेड के चेयरमैन वेल्लायन सुबैया ने खुशी जाहिर करते हुए कहा कि आज एक ऐतिहासिक दिन है। सेमीकंडक्टर मैन्युफैक्चरिंग सेक्टर में देश तेजी से आगे बढ़ रहा है और यह आत्मनिर्भर भारत के संकल्प को साकार करने की दिशा में उल्लेखनीय कदम है। प्रधानमंत्री के नेतृत्व में देश आज हर क्षेत्र में प्रगति कर रहा है। हम विकसित भारत की परिकल्पना को साकार करने में अपना पूरा योगदान देने के लिए प्रतिबद्ध हैं। आज के कार्यक्रम में गुजरात सरकार के विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विभाग की प्रमुख सचिव मोना खांधार और टाटा इलेक्ट्रॉनिक्स के मुख्य कार्यकारी अधिकारी और प्रबंध निदेशक डॉ रणधीर ठाकुर और जीएसईएम के मिशन डायरेक्टर मनीष गुरवाणी शामिल हुए। साणंद में गुजरात के मुख्यमंत्री भूपेन्द्र पटेल की उपस्थिति में गुजरात के विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग और सीजी पावर के चेयरमैन वेल्लायन सुबैया के बीच समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए गए।

धोलेरा में 91 हजार करोड़ रुपये के निवेश

यह उल्लेखनीय है कि टाटा इलेक्ट्रॉनिक्स प्राइवेट लिमिटेड और ताइवानी कंपनी पावरचिप सेमीकंडक्टर मैन्युफैक्चरिंग कॉर्पोरेशन कुल 91 हजार करोड़ रुपये के निवेश से धोलेरा में प्लांट लगाएगी। यह प्लान्ट प्रति माह 50,000 सेमीकंडक्टर वेफर्स का उत्पादन करेगा। इस प्रकार के सेमीकंडक्टर चिप का उपयोग इलेक्ट्रिक वाहनों, दूरसंचार, रक्षा, ऑटोमोटिव और बिजली प्रबंधन में किया जाएगा। इसी तरह, गुजरात के साणंद में सीजी पावर, रेनेसास इलेक्ट्रॉनिक्स कॉर्पोरेशन-जापान और स्टार्स माइक्रो इलेक्ट्रॉनिक्स-थाईलैंड संयुक्त उपक्रम के साथ 7600 करोड़ रुपये का निवेश कर एक सेमीकंडक्टर एटीएमपी प्लांट शुरू करेंगे। ये दोनों प्लांट आने वाले दिनों में 25,000 से ज्यादा प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष रोजगार का सृजन करेंगे। देशभर से बड़ी संख्या में इलेक्ट्रॉनिक्स एवं आईटी विशेषज्ञों एवं छात्रों ने इस कार्यक्रम को वर्चुअल माध्यम से देखा।

धोलेरा में कॉमर्शियल सेमीकंडक्टर फैब के उद्घाटन के अवसर पर केंद्रीय राज्य मंत्री डॉ. महेंद्र मुंजपारा, मुख्य सचिव राजकुमार, स्थानीय विधायकगण, जिला कलेक्टर प्रवीणा डीके, जिला विकास अधिकारी विदेह खरे, टाटा इलेक्ट्रॉनिक्स और टाटा संस के पदाधिकारी उपस्थित थे। और साणंद में उद्योग विभाग के अपर मुख्य सचिव एस.जे. हैदर, स्थानीय विधायक, केंद्रीय इलेक्ट्रॉनिक्स और आईटी विभाग के सचिव एस. कृष्णन, मुरुगप्पा ग्रुप और सीजी पावर एंड इंडस्ट्रियल लिमिटेड एवं रेनेसास इलेक्ट्रॉनिक्स कॉर्पोरेशन के अधिकारी उपस्थित थे।

Tags: Sanand