बाजार में आने को तैयार दुनिया की पहली सौर ऊर्जा से चलने वाली कार

बाजार में आने को तैयार दुनिया की पहली सौर ऊर्जा से चलने वाली कार

ग्लोबल कार मार्केट में एक और कार की धमाकेदार एंट्री

अगर कार प्रेमी है या फिर आप कार के बाजार में दिलचस्पी रखते है तो ये खबर आपके बहुत काम की हो सकती है। ग्लोबल कार मार्केट में एक और कार की धमाकेदार एंट्री हो चुकी है। कैलिफोर्निया स्थित स्टार्टअप हंबल मोटर्स द्वारा सौर ऊर्जा से चलने वाली कार को लॉन्च किया गया है। इस कार को सौर ऊर्जा से चलने वाली पहली कार माना जाता है। कार की छत पर सोलर पैनल लगे हैं। हंबल वन पर पिछले दो साल से काम चल रहा है। कंपनी का कहना है कि इसका प्रोडक्शन 2024 में शुरू होगा और डिलीवरी 2025 में शुरू होगी। इस कार को इलेक्ट्रिक कारों की दुनिया में एक बड़ा आविष्कार माना जाता है।
आपको बता दें कि हंबल मोटर्स का दावा है कि हंबल वन इलेक्ट्रिक SUV एक बार चार्ज करने पर 805 किलोमीटर का सफर तय कर सकेगी। साथ ही अकेले सोलर मोड में कार 96 किलोमीटर तक चल सकती है। हंबल वन कार की बैटरी को सूरज की रोशनी और बिजली से भी चार्ज किया जा सकता है। साथ ही पावर सॉकेट, स्टैंडर्ड ईवी चार्जिंग प्वाइंट और ईवी फास्ट चार्ज आदि के जरिए भी चार्ज किया जा सकता है।
बता दें कि हंबल मोटर्स वन कार एक फाइव सीटर SUV है। कार की छत पर फोटोवोल्टिक सेलों से बने 82.35 वर्ग फुट के सोलर पैनल लगे हैं। हंबल वन कार का मोटर 1020hp जेनरेट करता है। ईंधन की बढ़ती कीमतों और प्रदूषण की समस्या के इस युग में यह कार उम्मीद की एक नई किरण लेकर आई है।
दुनिया की पहली धूप से चलने वाली इस कार की कीमत की बात करें तो हंबल वन की कीमत 1,09,000 डॉलर यानि करीब 80 लाख रुपये है. इस इलेक्ट्रिक एसयूवी को 300 डॉलर या 22,000 रुपये में बुक किया जा सकता है।
Tags: Businesss