सूरत : एएम/एनएस इंडिया ने "राष्ट्रीय अग्निशमन सेवा दिवस" मनाया

अग्नि सुरक्षा जागरूकता कार्यक्रमों का आयोजन किया

सूरत : एएम/एनएस इंडिया ने

दुनिया के दो प्रमुख इस्पात उत्पादकों, आर्सेलरमित्तल और निप्पॉन स्टील के संयुक्त उद्यम, आर्सेलरमित्तल निप्पॉन स्टील इंडिया (एएम/एनएस इंडिया) ने 14 अप्रैल को "राष्ट्रीय अग्निशमन सेवा दिवस" के अवसर पर अग्नि सुरक्षा को बढ़ावा देने के लिए कई कार्यक्रमों और प्रतियोगिताओं का आयोजन किया।

इस वर्ष राष्ट्रीय अग्निशमन सेवा दिवस का विषय "अग्नि सुरक्षा सुनिश्चित करें, राष्ट्र निर्माण में योगदान करें" था। इस थीम के अनुरूप, एएम/एनएस इंडिया, हजीरा की फायर टीम ने कर्मचारियों, सहयोगियों और बच्चों के बीच अग्नि सुरक्षा जागरूकता बढ़ाने के लिए विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन किया।

कार्यक्रमों में शामिल थे:

  • ऑनलाइन क्विज़ प्रतियोगिता: 537 कर्मचारियों ने आग की रोकथाम और सुरक्षा पर जागरूकता बढ़ाने के लिए ऑनलाइन क्विज़ प्रतियोगिता में भाग लिया।
  • स्पॉट क्विज़: एएम/एनएस इंडिया, हजीरा प्लांट में आयोजित स्पॉट क्विज़ में लगभग 700 कर्मचारियों ने भाग लिया।
  • बुनियादी अग्निशमन प्रशिक्षण: हजीरा के नव जागृति विद्या विहार स्कूल के छात्रों को बुनियादी अग्निशमन प्रशिक्षण दिया गया, जिसमें 125 से अधिक बच्चों और शिक्षकों ने भाग लिया।
  • अग्नि निवारण में सर्वश्रेष्ठ विभाग योगदान प्रतियोगिता: एएम/एनएस इंडिया के 15 विभागों ने इस प्रतियोगिता में भाग लिया।
  • परिदृश्य-आधारित समूह अग्निशमन प्रतियोगिता: 102 कर्मचारियों और सहयोगियों ने इस प्रतियोगिता में भाग लिया।
  • टेबलटॉप अभ्यास: 18 विभागों के 112 कर्मचारियों ने आपातकालीन तैयारी, प्रतिक्रिया और शमन योजना के लिए आवश्यक उपकरणों का उपयोग करते हुए टेबलटॉप अभ्यास में भाग लिया।
  • लाइव रेस्क्यू और फायर ड्रिल: कार्यक्रम का समापन फायर टीम द्वारा लाइव रेस्क्यू और फायर ड्रिल और एक पुरस्कार वितरण समारोह के साथ हुआ।

राष्ट्रीय अग्निशमन सेवा दिवस का महत्व:

यह दिवस उन बहादुर अग्निशमन कर्मियों की याद में मनाया जाता है जिन्होंने 1944 में बॉम्बे डॉकयार्ड में भीषण आग से लड़ते हुए अपनी जान गंवा दी थी। यह दिन अग्नि सुरक्षा और रोकथाम के बारे में जागरूकता फैलाने के लिए एक मंच प्रदान करता है। 7 से 14 अप्रैल तक पूरे देश में अग्निशमन सेवा सप्ताह भी मनाया जाता है, जिसमें अग्नि-सुरक्षित वातावरण को बढ़ावा देने के लिए विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं।