प्रधानमंत्री के लिए बनेगी संसद तक जाने वाली अंडरग्राउंड टनल

सुरक्षा कारणों से और ट्राफिक की समस्या को देखते हुये बनाई जाएगी सिंगल लेन रोड

दिल्ली में अब आम जनता को प्रधानमंत्री और उपराष्ट्रपति के संसद में जाने और आने के वक्त उनके आने जाने के रास्ते में होने वाली ट्राफिक की समस्या का सामना नहीं करना पड़ेगा। नई बनने वाली संसद में इस तरह की सुरंग बनाई जा रही हैं जो की अंडरग्राउंड रस्तों द्वारा सीधा प्रधानमंत्री आवास और उपराष्ट्रपति के घाट तक जाएंगी। जिससे की आम लोगों को रास्तों पर होने वाली VVIP गतिविधियों के कारण परेशान नहीं होना पड़ेगा।
साउथ ब्लॉक में बनेगा नया पीएम आवास
सेंट्रल विस्टा की निर्माण योजना के अनुसार, नए पीएम आवास और पीएमओ साउथ ब्लॉक में रहेंगे और नया वीपी चैंबर नॉर्थ ब्लॉक मे रहेंगे। इसके अलावा ट्रांसपोर्ट और श्रम शक्ति भवन के पास सांसदो की चैंबर होगी। इन सुरंगो का उपयोग विशेषरूप से कुछ लोगों द्वारा ही किया जा सकेगा। जिसके चलते यह सारे रोड सिंगल लेन हो होंगे।  हालांकि राष्ट्रपति भवन से इस प्रकार की कोई भी लिंक नहीं बनाई जा रही हैं। क्योंकि राष्ट्रपति भवन संसद से कुछ ही दूर आया हैं और राष्ट्रपति संसद में कभी कभार ही आते हैं जो की पहले से ही निर्धारित होता हैं। 
फिलहाल सेंट्रल विस्टा और लुटियन्स बंगलो जॉन के अनेक इलाके में सुरक्षा के कारणों से वीआईपी परिवहन के लिए कड़ी व्यवस्था की जाती हैं। जिससे की ट्राफिक की समस्या खड़ी होती हैं। 

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:


ये भी पढ़ें