यातायात नियम : अगर आपने भी किया अपनी बाइक के साथ कुछ ऐसा तो तुरंत आ जायेंगे ट्रैफिक पुलिस की नजर में

प्रतिकात्मक तस्वीर (Photo Credit : dainikbhaskar.in)

हम आपको बताते है कि आरसी बुक, लाईसेंस, पीयूसी और बीमा के अलावा ऐसे कौन से कारण है जिसके कारण आपको चपत लग सकती है

आपने कई बार देखा होगा कि जब आप सड़क पर निकलते हैं तो सबसे पहले ट्रैफिक पुलिस आपकी बाइक रोककर मेमो फाड़ देती है। इसके लिए कई नियम लागू होते हैं। फिर भी जब ट्रैफिक पुलिस द्वारा रोका जाता है तो आपको लंबा फटका पड़ता है। अगर आपके साथ भी ऐसी कोई समस्या होती है तो आपको इसका कारण पूछना होगा। जब भी पुलिस आपकी बाइक को रोकती है तो सबसे पहले ऐसा होता है कि आपको जुर्माना भरना पड़ता है। लेकिन अगर आपको पता हो कि कप क्यों जुर्माना भर रहे हैं तो अगली बार आपको जुर्माना नहीं भरना पड़ेगा। चलिए हम आपको बताते है कि आरसी बुक, लाईसेंस, पीयूसी और बीमा के अलावा ऐसे कौन से कारण है जिसके कारण आपको चपत लग सकती है।
आपको बता दें कि अगर आपने अपनी बाइक की नंबर प्लेट पर कोई काम किया है या रंग से छेड़छाड़ की है। इसके अलावा अगर आपने कोई स्टीकर लगाया है या उसका कोई कोना मुड़ा हुआ है तो पुलिस आपके नाम का मेमो फाड़ सकती है। नंबर प्लेट से छेड़छाड़ करने पर जुर्माना भरना पड़ेगा। तो इस बात का खास ध्यान रखें।
इसके अलावा अगर आपने अपनी बाइक की हेडलाइट या टेललाइट बल्ब बदल दिया है, हेडलाइट और टेललाइट पर एक कवर लगा दिया है और उसकी रोशनी एक अलग रंग की लगती है, तो आप ट्रैफिक पुलिस के निशाने पर हो सकते हैं। इस तरह की मोटरसाइकिल यानि बाइक को पुलिस सबसे पहले पकड़ती है. इसके लिए आप पर जुर्माना भी लगाया जा सकता है।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:


ये भी पढ़ें