टोक्यो ओलिंपिक 2020: जब मैच नहीं जीत सका खिलाड़ी तो कर बैठा ये गंदी हरकत, हौसला नहीं हरा भारतीय पहलवान

(Photo Credit : twitter.com/virendersehwag)

भारतीय पहलवान रवि दहिया ने देश को दिलाया सिल्वर मेडल

टोक्यो ओलंपिक में भारत को दूसरा सिल्वर मेडल दिलाने वाले फ्रीस्टाइल पहलवान रवि कुमार दहिया भले ही सोना जीतकर इतिहास रचने से एक कदम पहले चूक गए पर चांदी के साथ भी रवि एक इतिहास बना दिया है। इससे पहले रवि के पुरुषों के 57 किग्रा वर्ग में फाइनल के लिए क्वालीफाई करने वाले मुकाबले की तस्वीरें और वीडियोस सोशल मीडिया पर वायरल हो गए हैं जिसमें दिख रहा है कि मैच के दौरान रवि किस जज्बे के साथ खेल रहे थे।दरअसल मुकाबले के दौरान विपक्षी खिलाड़ी देर तक रवि को दांत से कांटता रहा लेकिन भारतीय खिलाड़ी अंत तक डटा रहा। सेमीफाइनल मुकाबले में जब 23 वर्षीय दहिया अपने प्रतिद्वंद्वी कजाखिस्तान के नूरिस्लाम सनायेव के खिलाफ जब 7-9 से पीछे चल रहे थे, तभी उन्होंने विक्ट्री बाई फॉल के जरिए अपनी जीत सुनिश्चित कर ली. हालांकि इस दौरान कजाखिस्तान का पहलवान रवि दहिया को अपने ऊपर से हटाने के लिए लगातार उनके हाथ को काटता रहा, लेकिन इसके बाद भी इस भारतीय खिलाड़ी ने हार नहीं मानी और मैच जीतकर ही आया। 
अब इस घटना के वीडियो और तस्वीर सामने आने के बाद पूर्व क्रिकेटर वीरेंद्र सहवाग ने इस घटना पर निराशा जताते हुए कहा कि यह गलत है, जब आप मुकाबला नहिज कर पाए तो काट लिया। लेकिन इसके बाद वही हमारे रवि दहिया के जोश को दबा नहीं सका। जहां एक ओर पूरा देश रवि दहिया के जीत के साथ जश्न में डूब गया वहीं मैच के बाद ये एक महत्वपूर्ण बात पता चली है कि मुकाबले के अंतिम क्षणों के दौरान जब उन्हें सनायेव भारतीय पहलवान की बांह को काट रहे थे। फोटो में उनकी दाहिनी बांह में काटने के गहरे निशान का खुलासा हुआ है. वहीं, कजाखिस्तानी पहलवान की करतूत पर फैन्स में काफी नाराजगी है।
आज के मैच की बात करें तो भारतीय पहलवान रवि दहिया ने सिल्वर मेडल से ही संतोष करना पड़ा। 57 किग्रा फीस्टाइल रेस्लिंग के फाइनल मुकाबले में रूस के पहलवान जाउर उगुएव ने उन्हें 7-4 से हराया। इसी के साथ भारत का रेस्लिंग में गोल्ड मेडल जीतने का सपना अधूरा रह गया है। भारत इससे पहले रेस्लिंग में कुल 5 पदक जीते थे मगर कभी गोल्ड जीतने में सफल नहीं रहा था। आज रवि दहिया की हार के साथ यह सपना फिर से अधूरा रह गया है।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:


ये भी पढ़ें