भारतीय मूल के इस अमेरिकन खिलाड़ी ने मारे एक ओवर में 6 छक्के

भारतीय मूल के इस अमेरिकन खिलाड़ी ने मारे एक ओवर में 6 छक्के

युवराज, हर्शल गिब्स तथा रवि शास्त्री जैसे महान बल्लेबाजों की लिस्ट में हुआ शामिल

अमेरिका की तरफ से खेल रहे भारतीय मूल के जसकरण मल्होत्रा ​​ने छह गेंदों पर छह छक्के लगाकर वनडे में एक नया रिकॉर्ड बनाया है। एकदिवसीय मैचों में हर्शल गिब्स के बाद एक ओवर में छह छक्के लगाने वाले वह दुनिया के केवल दूसरे खिलाड़ी हैं। अमेरिका की ओर से खेल रहे जसकरण मल्होत्रा ​​ने यह कारनामा पापुआ न्यू गिनी के खिलाफ खेली जा रही मैच की 50वीं ओवर में किया। उन्होंने नाबाद 173 रनों की पारी खेली जिसमें 16 छक्के और 4 चौके शामिल थे। 
तेज गेंदबाज गौड़ी टोका के ओवर में जसकरण मल्होत्रा ​​अनोखा कारनामा कर दिखाया था। भारतीय मूल के और पंजाब के मूल निवासी जसकरण मल्होत्रा ​​का यह केवल 7वां अंतर्राष्ट्रीय एकदिवसीय मैच था। इस मैच से पहले 31 वर्षीय खिलाड़ी का उच्चतम स्कोर 18 था। वह पांचवें नंबर पर बल्लेबाजी करने आए। उन्होंने 124 गेंदें खेलीं। जसकरण के इस तेज तर्रार पारी के बदौलत अमेरिका ने निर्धारित 50 ओवर में 9 विकेट के नुकसान पर 271 रन बनाए।
जसकरण के पहले एकदिवसीय क्रिकेट में यह कारनामा दक्षिण अफ्रीका के बल्लेबाज हर्शल गिब्स ने किया था। जब 2007 में नीदरलैंड्स के खिलाफ वनडे वर्ल्ड कप के दौरान उन्होंने पारी के एक ही ओवर में 6 लगातार छक्के मारे थे। इसके अलावा भारत के पूर्व बल्लेबाज युवराज सिंह ने 2007 टी20 वर्ल्ड कप में यह कारनामा किया था। युवराज ने इंग्लैंड के तेज गेंदबाज स्टुअर्ट ब्रॉड के ओवर में छह गेंदों पर छह छक्के लगाए। इस साल मार्च में वेस्टइंडीज के कीरोन पोलार्ड ने भी श्रीलंका के खिलाफ टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच में एक ओवर में छह छक्के लगाए थे।
इस मैच से पहले जसकरण सिंह मल्होत्रा ​​ने 6 वनडे और 6 टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच खेले थे, लेकिन वह दोनों प्रारूपों में से किसी में भी अर्धशतक नहीं बना सके। जसकरण मल्होत्रा ​​का सर्वोच्च स्कोर एकदिवसीय मैचों में 18 और टी20 में 38 था। लिस्ट ए क्रिकेट की बात करें तो उन्होंने 26 मैचों में 20 की औसत से 473 रन बनाए हैं, जिसमें 3 फिफ्टी शामिल है
Tags: