इस महिला एथलीट ने मात्र एक साल में की 402 करोड़ की कमाई

इस महिला एथलीट ने मात्र एक साल में की 402 करोड़ की कमाई

बनी साल में सबसे अधिक कमाने वाली महिला एथलीट, अश्वेत समुदाय के समर्थन में उतरने से आई थी चर्चा में


साल 2018 में अमेरिका की सेरेना विलियम्स को यूएस ओपन के फ़ाइनल में हराकर टेनिस जगत में सनसनी मचाने वाली महिला टेनिस स्टार नाओमि ओसाका एक बार फिर से सुर्खियों में है। साल 2018 में सेरेना को हराने के बाद चार महीनों में ही ओसाका ने ऑस्ट्रेलियन ओपन भी अपने नाम कर लिया था। इस तरह दो ग्रांडस्लेम जीतने वाली वह जापान की प्रथम खिलाड़ी बन गई थी। ऑस्ट्रेलियन ओपन के बाद पिछले 12 महीनों में नाओमि ने और भी दो ग्रांडस्लेम आओने नाम किए थे। 
इन सबके अलावा न्यूयोर्क में मारे गए अश्वेत समुदाय के सात लोगों को पुलिस द्वारा किए गए फायरिंग में भी वह लोगों के साथ समर्थन में सड़क पर उतरी थी। इसके बाद कई कंपनियों ने उनके खेल और उनके व्यक्तित्व से प्रभावित होकर उनके साथ करार किए है। विभिन्न कंपनियों द्वारा किए गए कांट्रैक्ट के कारण ओसाका ने पिछले 12 महीनों में 55.2 मिलियन डॉलर यानी की लगभग 402 करोड़ की कमाई की थी। यह किसी भी महिला एथलीट द्वारा की गई कमाई में सबसे अधिक है। यही नहीं वर्ल्ड ऑफ स्पोर्ट्स की सूची के अनुसार सबसे अधिक कमाई करने वाले ओवरऑल खिलाड़ियों की सूची में ओसाका का स्थान 15वां है। 
ओसाका ने टेनिस कोर्ट के बाहर 50 मिलियन डॉलर की कमाई की है। यह रकम मात्र टेनिस खिलाड़ी रोजर फेडरर, बास्केटबोल प्लेयर लेब्रोन जेम्स और गोल्फर टाइगर वुड्स से ही कम है। फिलहाल नारोमी टेनिस रैंकिंग में दूसरे स्थान पर है। कुछ ही समय पहले उन्हें वर्ल्ड लोरियस एवोर्ड से सम्मानित किया गया था। इसके अलावा टेनिस कोर्ट और उसेक बाहर मिली हुई सफलताओं के कारण उन्हें स्पोर्ट्सवुमन ऑफ द यार का सम्मान भी मिला था। 
Tags: Sports